Nationalwheels

आपका पालतू कुत्ता आपको कार्डियोवस्कुलर डिजीज या हृदय रोग से बचा सकता है

आपका पालतू कुत्ता आपको कार्डियोवस्कुलर डिजीज या हृदय रोग से बचा सकता है
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
ऐसा हो सकता है कि आपको कुत्ते बिल्कुल पसंद ना हो लेकिन The American Heart Association के अनुसार एक कुत्ते के मालिक का जीवन अन्य की तुलना में लंबा होता है। उन्हें हार्ट स्ट्रोक, हार्ट अटैक, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज जैसे हृदय से जुड़ी किसी भी बीमारी का खतरा 33% अन्य लोगों की तुलना में कम होता है। इस रिसर्च ने यह भी साफ कर दिया कि एक कुत्ते का साथ आपको ज्यादा सामाजिक बना सकता है|  अगर आप लोगों के बीच उठने-बैठने से हिचकी चाहते हैं, आपको बातचीत करना ज्यादा पसंद ना हो तो इस रिसर्च यह पाया गया कि जो लोग लंबे समय तक कुत्ते के साथ रहते हैं  या अपने घर पर कुत्ता पालते हैं वह लोग जल्दी ही सोशल होते जाते हैं, सामाजिक बनते जाते हैं। साथ ही उनकी फिजिकल एक्टिविटी भी बहुत बढ़ जाती है। यह उनके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है साथी उनके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है।
इस रिसर्च में Swedish National Patient Register से उन मरीजों की जानकारी को अलग किया जिनकी मौत हृदय रोगों से हुई हो।  इन लोगों के घर पर हुए एक सर्वे के अनुसार इनमें से जिन मरीजों के घर में कुत्ते थे या जो लंबे समय से कुत्ते के साथ अपना समय व्यतीत कर रहे हैं। उन लोगों को हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों का सामना 70 की उम्र पार करने के बाद करनी पड़ी, बल्कि अन्य लोगों को यह रोग 40 से 45 साल की उम्र में ही इसका सामना करना पड़ा।
यह पाया गया कि पालतू कुत्ते का साथ लोगों में डिप्रेशन एंजायटी और अकेलेपन जैसी समस्या को कम करता है| कुत्तों का साथ आपके आसपास के माहौल को सकारात्मक और ऊर्जा से भर देता है। रिसर्च का एक दूसरा पहलू ये भी है कि अगर कुत्ते का मालिक अपने कुत्ते को खो देता है, तो उससे बहुत ज्यादा लगाव होने की वजह से उसके दिमाग में थोड़ा सा बुरा असर भी हो सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो जाए, तो कोशिश करें तुरंत एक नया कुत्ता पालने की।
वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि हमें कुत्ते को बचपन से पालना शुरू करना चाहिए। 2 से 3 माह के कुत्ते के बच्चों को अपने घर लाना चाहिए और उसकी पूरी परवरिश करनी चाहिए।  इससे वह हमारे लिए हमारे बच्चों की तरह होते हैं और हमारे स्वास्थ्य का और हमारे घर का दोनों का बहुत बखूबी ख्याल रखते हैं।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *