National Wheels

World Cup 2023: शिखर और विराट के लिए खतरे की घंटी है शुभमन गिल का प्रदर्शन, आंकड़े दे रहे गवाही


World Cup 2023, India: सफेद गेंद से खेले जाने वाले क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट में फिलहाल भारतीय टीम (Team India) के पास एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं. हालत यह है कि इस साल अक्टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए चयनकर्ता बड़ी पेसोपश में हैं कि किसे स्क्वाड में शामिल करें और किसे बाहर रखें. कुछ ऐसा ही अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में भी हो सकता है. भारत में होने वाले इस वर्ल्ड कप में शिखर धवन और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों को भी अपनी जगह बचाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है.

दरअसल, टीम इंडिया में कुछ युवा खिलाड़ी लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. ये निश्चित तौर पर वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए चयनकर्ताओं का दरवाजा खटखटा सकते हैं. अब अगर नए खिलाड़ी स्क्वाड में शामिल होंगे तो कुछ पुराने खिलाड़ियों को तो बाहर का रास्ता देखना ही पड़ेगा. ताजा उदाहरण शुभमन गिल का लिया जा सकता है, जिन्होंने विंडीज और जिम्बाब्वे दौरे पर हुई वनडे सीरीज में लाजवाब प्रदर्शन किया है.

शुभमन गिल का दमदार रिकॉर्ड
वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी शुभमन गिल ‘प्लेयर ऑफ दी सीरीज’ रहे थे. जिम्बाब्वे के खिलाफ खत्म हुई वनडे सीरीज में भी वह ‘प्लेयर ऑफ दी सीरीज’ चुने गए. उन्होंने इन पिछले 6 मुकाबलों में एक के बाद एक लाजवाब पारियां खेली हैं. कुल मिलाकर शुभमन गिल ने अब तक खेले 9 वनडे मैचों में 71.28 की दमदार बल्लेबाजी औसत से 499 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 105.27 रहा है. वह एक शतक और तीन अर्धशतक जड़ चुके हैं. उनके यह आंकड़े बताते हैं कि वनडे क्रिकेट में वह टीम इंडिया के नियमित खिलाड़ी बन सकते हैं.

शिखर और विराट के लिए खतरे की घंटी क्यों है शुभमन गिल?
शुभमन गिल एक सलामी बल्लेबाज हैं. ऐसे में वह टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं. वैसे शिखर इस वक्त अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं लेकिन उनका स्ट्राइक रेट हमेशा कम ही होता है. वह भारत की टी20 और टेस्ट टीम से पहले ही बाहर हो चुके हैं. फिर भारत के पास सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे दिग्गज भी हैं. ऐसे में अगर शुभमन इसी तरह प्रदर्शन जारी रखते हैं और शिखर धवन का स्ट्राइक रेट इसी तरह कम रहता है तो अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप में गिल को धवन का विकल्प बनाया जा सकता है.

अगर ऐसा होता है तो शुभमन गिल कप्तान रोहित शर्मा के ओपनिंग जोड़ीदार हो सकते हैं और ऐसे में केएल राहुल नंबर-3 के दावेदार होंगे. वैसे यह बल्लेबाजी क्रम विराट कोहली का है. लेकिन अगर विराट इसी तरह फ्लॉप प्रदर्शन करते रहे तो निश्चित तौर पर टीम मैनेजमेंट उन्हें अगले साल तक मौके नहीं दे पाएगा और वह टीम इंडिया से बाहर होंगे.

शिखर और विराट के लिए मिडिल ऑर्डर में जगह खोजना असंभव सा ही रहेगा क्योंकि यहां सूर्यकुमार यादव, दीपक हुडा, ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज होंगे. यह तीनों खिलाड़ी लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. फिर हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा जैसे ऑलराउंडर भी वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की पहली पसंद होंगे.

यह भी पढ़ें..

IND vs PAK: ‘बुमराह के बिना भारत की गेंदबाजी कमजोर लेकिन शाहीन के बिना पाकिस्तान…’, पूर्व पाक क्रिकेटर ने दिया बड़ा बयान 

Watch: धोनी के साथ ट्रेनिंग या सचिन के साथ डिनर? रुतुराज गायकवाड़ ने दिया यह मजेदार जवाब

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.