आपके लोकसभा क्षेत्र में कब पड़ेगा वोट, हर सीट की यहां लीजिए जानकारी

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
लोकसभा चुनाव-2019 की घोषणा के साथ नए चुनावों को लेकर हो रहा बेसब्री से इंतजार खत्म हो गया है. रविवार को सार्वजनिक अवकाश के दिन मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का एलान किया. इस बार सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. दिल्ली की गद्दी पर किसी पार्टी की सरकार होगी, इसका फैसला 23 मई को मतगणना में होगा.
दिल्ली की सत्ता के लिए हिन्दी भाषी क्षेत्र के उत्तर प्रदेश और बिहार की मतदान तिथियों को लेकर हर किसी को बेसब्री से इंतजार है. सोशल मीडिया पर यह जानकारी पाने के लिए लोग बेचैन हैं. यूपी में सात चरणों में मतदान होना है. बिहार में भी सातवें चरण तक वोट पड़ेंगे.
पहले चरण में 11 अप्रैल को उत्तर प्रदेश की आठ और बिहार की चार सीटों पर मतदान होगा. उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में 18 अप्रैल को आठ और बिहार की पांच सीटों पर मतदान होगा. तीसरे चरण में 23 अप्रैल को यूपी की दस सीटों और बिहार की पांच सीटों पर वोट पड़ेंगे. यूपी में चौथे चरण में 29 अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों और बिहार में पांच सीटों पर मतदान होगा. छह मई को पांचवें चरण में उत्‍तर प्रदेश की 14 और बिहार की पांच सीटों पर वोटर अपना सांसद चुनेंगे. छठें चरण में 12 मई को उत्‍तर प्रदेश की 14 सीटों और बिहार की आठ सीटों पर मत पड़ेंगे. सातवें व अंतिम चरण में 19 मई को उत्तर प्रदेश की 13 सीटों और बिहार की आठ सीटों पर मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे.
उत्तर प्रदेश और बिहार
पहला चरण – 11 अप्रैल 
उत्‍तर प्रदेश-सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर
बिहार-औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई
दूसरा चरण 18 अप्रैल 
उत्‍तर प्रदेश -नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी
बिहार– किशनगंज, कटिहार, पुर्णिया, भागलपुर, बांका
तीसरा चरण – 23 अप्रैल 
उत्‍तर प्रदेश– मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली, पीलीभीत
बिहार – झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया
चौथा चरण – 29 अप्रैल
उत्‍तर प्रदेश– शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिश्रिक, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी, हमीरपुर
बिहार– दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगुसराय, मुंगेर
पांचवा चरण – 6 मई
उत्‍तर प्रदेश– धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज, गोंडा
बिहार– सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ़्फ़रपुर, सारण, हाजीपुर
छठा चरण – 12 मई
उत्‍तर प्रदेश– सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही
बिहार– वाल्मिकी नगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, महाराजगंज

सातवां चरण – 19 मई
उत्‍तर प्रदेश– महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, राबर्टसगंज।
बिहार– नालंदा, पटना साहिब, पाटिलपुत्रा, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद

पंजाब- सभी 13 सीटों गुरदासपुर, अमृतसर, खादूर साहिब, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फ़तेहगढ़ साहिब, फ़रीदकोट, फ़िरोजपुर, भटिंडा, संगरुर, पटियाला को अंतिम चरण में 19 मई को वोट डाले जाएंगे.
Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

NationalWheels will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.