Nationalwheels

पुरुष अजगर का उपयोग करते हुए, टीम फ्लोरिडा में 73 विकासशील अंडे के साथ 17 फीट लंबी मादा अजगर को पकड़ी है

पुरुष अजगर का उपयोग करते हुए, टीम फ्लोरिडा में 73 विकासशील अंडे के साथ 17 फीट लंबी मादा अजगर को पकड़ी है
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
उन्होंने कहा कि फ्लोरिडा में शोधकर्ताओं ने भारी अजगर द्वारा विनाशकारी आक्रमण का मुकाबला करने के लिए एक नए दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए एक सबसे बड़ा, 17 फुट लंबा (5.2 मीटर) को पकड़ा है जो हिरण खाने की सकती रखती है
मादा सांप एक मंजिला इमारत से अधिक लंबा है, और इसका वजन 140 पाउंड (64 किलोग्राम) है।
यह बिग सरू के राष्ट्रीय संरक्षण के फेसबुक पेज पर पोस्ट के अनुसार, दक्षिणी फ्लोरिडा में पकड़े गए सबसे बड़े अजगर में से एक है।
शोधकर्ताओं ने पोस्ट के अनुसार, पुरुष ट्रांसमीटरों को रेडियो ट्रांसमीटरों के साथ इस्तेमाल करके विशाल सरीसृप पाया, जिससे उन्हें नर को ट्रैक करने और प्रजनन मादा का पता लगाने की अनुमति मिली।
पार्क ने कहा, “टीम न केवल आक्रामक सांपों को हटाती है, बल्कि अनुसंधान के लिए आंकड़े एकत्र करती है, नए निष्कासन उपकरण विकसित करती है और सीखती है कि अजगर संरक्षित कैसे कर रहे हैं,” पार्क ने कहा।
17-फुटर में 73 विकासशील अंडे पाए गए। शोधकर्ताओं ने कहा कि सरीसृप फ्लोरिडा में कोई प्राकृतिक शिकारी नहीं हैं और तेजी से गुणा करते हैं, जिससे “मूल वन्यजीवों के लिए महत्वपूर्ण खतरा है”।
सांप देशी वन्यजीवों को काट सकते हैं, छोटे जानवरों जैसे खरगोश, पक्षी और ऑपोसुम को मार सकते हैं, और यहां तक ​​कि जीवों को भी बड़े पैमाने पर मगरमच्छ और वयस्क हिरण खा सकते हैं।
बर्मीज अजगर को एक आक्रामक प्रजाति माना जाता है क्योंकि यह पहली बार 1980 के दशक में इस क्षेत्र में दिखाई दिया था।
दक्षिणी फ्लोरिडा में अब 30,000 से 300,000 अजगर कहीं भी हैं, अमेरिकी आंतरिक विभाग ने 2012 में उनके आयात पर प्रतिबंध लगा दिया।
फ्लोरिडा मछली और वन्यजीव संरक्षण आयोग ने सरीसृपों को लक्षित करने के लिए शिकार कार्यक्रमों को प्रायोजित किया है।
लेकिन इस तरह के प्रयास उनके प्रसार को धीमा करने में विफल रहे हैं, और 2017 में आयोग ने राक्षसी जीवों के लिए रचनात्मक विचारों की तलाश के लिए राज्य भर में सुनवाई की।
उभरने वाले विचारों के बीच: सांप को मारने वाले ऑस्ट्रेलियाई टेरियर कुत्तों को पेश करना, पक्षियों की रक्षा के लिए पेड़ों के चारों ओर कांटेदार तार लगाना या हवाई निगरानी करने के लिए इंफ्रारेड सेंसरों से लैस ड्रोन का इस्तेमाल करना।
एक अन्य विचार – मोंगोज़ को पेश करना, जो कोबरा को मारने की उनकी क्षमता के लिए एशिया में प्रसिद्ध हैं – फोर्ट लाउडरडेल के एक विक्टोरिया ओल्सन से आया था।
फोर्ट लॉडरडेल के सन-सेंटिनल अखबार के अनुसार, वे सांपों को मिटाने के लिए प्यूर्टो रिको और यूएस वर्जिन द्वीप समूह में सफल रहे हैं और वे एक अजगर को मार सकते हैं।
अजगर विशेष रूप से दिमागदार होने के रूप में नहीं जाने जाते हैं। चूँकि कुछ ने गोल्फ की गेंदों पर मौत के घाट उतार दिया था, उन्हें लगता था कि अंडे हैं, एक आदमी ने सैकड़ों नकली अंडे स्थापित करने का सुझाव दिया।

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *