Nationalwheels

अमेरिकी दिग्गज #Microsoft और रिलायंस #Jio बनीं पार्टनर, रिलायंस एज्योर क्लाउड तकनीक पर बनाएगी डेटा केंद्र

अमेरिकी दिग्गज #Microsoft और रिलायंस #Jio बनीं पार्टनर, रिलायंस एज्योर क्लाउड तकनीक पर बनाएगी डेटा केंद्र
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
अमेरिकी आईटी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट और भारतीय दिग्गज रिलायंस जियो मिलकर देश में विश्वस्तरीय डेटा केंद्रों की स्थापना करेंगे जो माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर क्लाउड प्लेटफार्म पर संचालित होंगे. रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने सोमवार को 42वीं वार्षिक बैठक के दौरान इसका ऐलान किया. उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो ने माइक्रोसॉफ्ट टेक्नोलॉजीज के साथ साझेदारी की है जिसके एक हिस्से के रूप में रेडमंड, वाशिंगटन स्थित टेक दिग्गज भारत में डेटा केंद्रों की स्थापना को मजबूत करेगा.
अंबानी ने घोषणा करते हुए कहा, “Jio और Microsoft ने हमारे देश के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में तेजी लाने के लिए विश्व स्तर पर अद्वितीय दीर्घकालिक गठबंधन में प्रवेश किया है.” नई घोषित साझेदारी के एक हिस्से के रूप में रिलायंस देशभर में बड़े स्तर पर विश्वस्तरीय डेटा केंद्रों का एक नेटवर्क स्थापित करेगा जो माइक्रोसॉफ्ट के एज़्योर क्लाउड प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित होगा.
अंबानी ने कहा, “जब हम इन दो कंपनियों को एक साथ रखते हैं, तो अब हमारे पास भारतीय-मूल से जुड़ी समस्याओं के समाधान को विकसित करने की क्षमता है जिसमें भाषण मान्यता, सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं और बोलियों के लिए प्राकृतिक भाषा की समझ शामिल है.” यह भारत आधारित व्यापार – विशेष रूप से देश में छोटे और मध्यम व्यापार उद्यमों को “अपने डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाने और विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनने के लिए” सशक्त करेगा.
माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य परिचालन अधिकारी सत्या नडेला ने एजीएम के दौरान एक कॉन्फ्रेंस कॉल पर कहा कि “हमारी दीर्घकालिक साझेदारी Jio की कनेक्टिविटी और डिजिटल समाधानों के साथ Azure, Azure AI और Office-365 की शक्ति को जोड़ती है जो दुनिया में सबसे अधिक उपयोग और तेजी से बढ़ते हैं. साथ में, हम कम्प्यूट से भंडारण के क्षेत्र में देश में हर जगह छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए कनेक्टिविटी और उत्पादकता तक एक व्यापक प्रौद्योगिकी समाधान की पेशकश करेंगे।”
नडेला ने कहा, “Jio और Microsoft भारत में नए क्लाउड डेटा केंद्र लॉन्च करने के लिए भागीदार होंगे, जो सुनिश्चित करते हैं कि Jio के अधिक ग्राहक अपने स्वयं के डिजिटल क्षमता बनाने के लिए आवश्यक टूल और प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकें.” दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से भारत में Jio के ग्राहकों को माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिस365 की पेशकश करेंगी.
माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी के अलावा रिलायंस जियो के अध्यक्ष ने यह भी घोषणा की कि कंपनी क्लाउड प्रौद्योगिकी और मुफ्त में कनेक्टिविटी प्रदान करके उभरते स्टार्टअप का समर्थन करेगी. यह सेवा देश के सभी स्टार्टअप के लिए उपलब्ध होगी जिसके लिए 1 जनवरी 2020 से Jio.com (अपने कस्टम पैकेज के साथ) पर पंजीकरण शुरू किया जाएगा.
Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *