Nationalwheels

#UPSC Civil Services Result-2018 के टॉपर बने आईआईटियन कनिष्क, सृष्टि महिलाओं में अव्वल

#UPSC Civil Services Result-2018 के टॉपर बने आईआईटियन कनिष्क, सृष्टि महिलाओं में अव्वल
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
संघ लोकसेवा आयोग ने सिविल सेवा की फाइनल परीक्षा-2018 का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया. इसमें बांबे आइआइटी से बीटेक कनिष्क कटारिया ने टॉप किया है. जबकि सृष्टि जयंत देशमुख महिलाओं में अव्वल आई हैं. वैसे ओवर ऑल में उनकी पांचवीं रैंक है.
संघ लोक सेवा आयोग की ओर से सितंबर-अक्टूबर 2018 में लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी. उसके परिणाम के बाद फरवरी-मार्च 2019 में इंटरव्यू हुआ, जिसके बाद आज अंतिम परिणाम जारी कर दिए गए हैं.
यूपीएससी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आयोग ने आइएएस, आइपीएस, आइएफएस जैसी सेवाओं में नियुक्ति के लिए कुल 759 उम्मीदवारों के नामों की सिफारिश की है. इसमें 577 पुरुष तथा 182 महिला उम्मीदवार हैं. अनुसूचित जाति से आने वाले कटारिया ने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है. उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में गणित लिया था. महिलाओं में शीर्ष आने वाली देशमुख, राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भोपाल से केमिकल इंजीनियरिंग में बीई हैं. सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा तीन जून 2018 को आयोजित की गई थी.
सृष्टि ने कहा- यह उनका बचपन का सपना था
यूपीएससी फाइनल परीक्षा में महिलाओं में भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख ने टॉप किया है. सृष्टि ने अपने पहले ही प्रयास में यह कामयाबी हासिल की है. अव्‍वल आने के बाद सृष्टि जयंत देशमुख ने कहा कि यह उनका बचपन का सपना था. अव्‍वल आने की सूचना के बाद सृष्टि जयंत देशमुख ने अपने परिजनों के साथ जश्‍न मनाया.
इस परीक्षा के लिए कुल 10,65,552 उम्मीदवारों ने आवेदन सौंपा था. इनमें से कुल 4,93,972 ही परीक्षा में शामिल हुए. लिखित (मुख्य) परीक्षा के लिए कुल 10,468 उम्मीदवार सफल हुए थे. यह परीक्षा सितंबर-अक्टूबर 2018 में ली गई थी. व्यक्तित्व जांच के लिए कुल 1994 उम्मीदवार चुने गए थे.
फरवरी-मार्च 2019 में व्यक्तित्व जांच आयोजित की गई. शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 15 पुरुष और 10 महिलाएं हैं. जिन उम्मीदवारों की अनुसंशा की गई है. उनमें 36 दिव्यांग हैं. दूसरे स्थान पर आने वाले अक्षत जैन आइआइटी गुवाहाटी से इंजीनियरिंग में स्नातक हैं. जयपुर निवासी अक्षत के पिता आइपीएस अधिकारी हैं जबकि मां भारतीय राजस्व सेवा की अधिकारी हैं. उन्होंने कहा कि मैं अपने गृह प्रदेश राजस्थान में सेवा देना चाहूंगा.
ये हैं टॉपर
1. कनिष्क कटारिया
2. अक्षत जैन
3. जुनैद अहमद
4. श्रवण कुमात
5. सृष्टि जयंत देशमुख
6. शुभम गुप्ता
7. कर्नाटी वरूणरेड्डी
8. वैशाली सिंह
9. गुंजन द्विवेदी
10. तन्मय वशिष्ठ शर्मा

759 का परिणाम घोषित
संघ लोक सेवा आयोग की ओर से इस बार कुल 759 उम्मीदवारों ((577 पुरुष और 182 महिलाएं) के परिणाम घोषित किए गए हैं.  इसमें सामान्य श्रेणी के 361, अन्य पिछड़े वर्गों से 209, अनुसूचित जाति के 128, अनुसूचित जनजाति के 61 उम्मीदवार शामिल हैं. इन उम्मीदवारों में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अलावा केंद्रीय सेवाओं की प्रथम और द्वितीय श्रेणी के उम्मीदवार शामिल हैं.

ऐसे देखें परिणाम

संघ लोक सेवा की परीक्षा देने वाले उम्मीदवार अपना परिणाम निम्न प्रकार से चेक कर सकते हैं।
– सबसे पहले आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (https://upsc.gov.in) पर जाएं.
– यहां आपको दाईं ओर What’s News का कॉलम मिलेगा.
– इस कॉलम में ‘Final Result: Civil Service Examination, 2018’ पर क्लिक करेंं.
– इस पर क्लिक करने के बाद परीक्षा परिणाम की फाइल (PDF File) खुल जाएगी.
– इस फाइल में परीक्षार्थी अपना रोल नंबर चेक सकते हैं.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *