Nationalwheels

चीन और पाकिस्तान के आग्रह पर #UNSC ने #KashmirArticle370 मुद्दे पर बंद कमरे में की बैठक

चीन और पाकिस्तान के आग्रह पर #UNSC ने #KashmirArticle370 मुद्दे पर बंद कमरे में की बैठक
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
कश्मीर को विशेष राज्य की सुविधा देने वाले धारा370 और 35ए को खत्म करने से बौखलाये पाकिस्तान और चीन के विशेष आग्रह पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बंद कमरे में बैठक की है. इस बैठक में कश्मीर की वर्तमान स्थिति को लेकर चर्चा होने की संभावना है. दूसरी ओर इंडिया टुडे की ताजी रिपोर्ट के अनुसार बदले हालात में पाकिस्तान अपने आतंकी समूहों को कश्मीर में दहशतगर्दी फैलाने के लिए नए सिरे से प्रोत्साहित कर रहा है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान खुलेआम यह गीदड़भभकी दे चुके हैं कि पुलवामा जैसे और हमले हो सकते हैं. दूसरी ओर न्यूज एजेंसी यूएनआई ने रिपोर्ट किया है कि स्वतंत्रता दिवस के बाद घाटी के हालात में तेजी से सुधार हो रहा है. जिन इलाकों में गड़बड़ी की आशंका खत्म हो रही है, उन क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधों में छूट दी जाएगी. एक दो दिनों में ही छूट मिलनी शुरू हो जाएगी.
बताते हैं कि संचार नाकाबंदी 11वें दिन में प्रवेश कर चुकी है. छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कश्मीर में स्थिति सामान्य है. स्वतंत्रता दिवस पर भी घाटी में हिंसा की कोई रिपोर्ट नहीं है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने धारा 370 को रद्द करने के भारत के फैसले पर एक बंद दरवाजे की बैठक आयोजित की गई, जिसने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा दिया. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने औपचारिक रूप से यूएनएससी की एक आपात बैठक बुलाई और कहा कि भारत का निर्णय “अवैध और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के खिलाफ” था.
टुडे की रिपोर्ट के अनुसार आतंकी संगठनों को भारत के खिलाफ ‘जिहाद’ शुरू करने के उद्देश्य से फिर से इकट्ठा किया जा रहा है. पाकिस्तानी अधिकारी अब हिजबुल मुजाहिदीन और यूनाइटेड जिहाद काउंसिल (UJC) जैसे आतंकी समूहों को नए सिरे से प्रोत्साहित कर रहे हैं. सैयद सलाहुद्दीन जैसे आतंकी सरगनाओं की अगुवाई में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35A के निरस्त होने के विरोध में भारत को निशाना बनाने के लिए मैदान में उतरेंगे. 

कश्मीर घाटी में धारा 370 को निरस्त करने के बाद स्थानीय पत्रकारों पर प्रतिबंध का मुद्दा लेकर सर्वोच्च न्यायालय में एक याचिका दाखिल की गई है. कोर्ट में सुनवाई क दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा है, “सुरक्षा एजेंसियां ​​स्थिति का दैनिक जायजा ले रही हैं. हम जमीनी हकीकत जानते हैं.” 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *