Nationalwheels

जम्मू-कश्मीर में आज से शुरू होंगे केंद्रीय मंत्रियों के दौरे, 36 मंत्री करेंगे 60 स्थानों का दौरा और बताएंगे विकास की हकीकत

जम्मू-कश्मीर में आज से शुरू होंगे केंद्रीय मंत्रियों के दौरे, 36 मंत्री करेंगे 60 स्थानों का दौरा और बताएंगे विकास की हकीकत

मोदी के मंत्री 18 जनवरी यानि शनिवार से जम्मू और कश्मीर का दौरा शुरू करेंगे

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
मोदी के मंत्री 18 जनवरी यानि शनिवार से जम्मू और कश्मीर का दौरा शुरू करेंगे. केंद्रीय मंत्रिमंडल के करीब 36 मंत्री जम्मू और कश्मीर के 60 स्थानों का भ्रमण करेंगे. इस दौरान स्थानीय जनता को सरकार की उपलब्धियों और धारा 370 के हटने से राज्य को होने वाले नफा-नुकसान की जानकारी भी देंगे. केंद्रीय मंत्री इस दौरे में लोगों को मोदी सरकार से कनेक्ट करने की योजना के साथ पहुंच रहे हैं. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय मंत्री जम्मू में 51 और कश्मीर में 9 स्थानों का दौरा करेंगे.
पहले दिना यानी आज (शनिवार) केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और अश्विनी चौबे, सांबा और जितेंद्र सिंह जम्मू जिले का दौरा करेंगे.
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद, पांच महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है. इस दौरान राज्य को विभिन्न किस्म के प्रतिबंधों को झेलना पड़ा है. बड़ी संख्या में विपक्ष के नेताओं को हिरासत में भी रखा गया. हालांकि, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों में फारुख अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती अब भी हिरासत में हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने विदेशी सांसदों और अन्य प्रतिनिधियों के दौरे भी राज्य में कराए हैं. सरकार दुनिया के प्रमुख देशों के सामने कश्मीर की यथास्थिति को लगातार बताती रही है. सुप्रीम कोर्ट ने कश्मीर से इंटरनेट पर लगे प्रतिबंधों को हटाने के लिए कमेटी भी बना दी है.जम्मू में 2जी कनेक्टिविटी प्रदान की जा चुकी है.
विपक्ष आरोप लगा रही है कि अब तक घाटी में जीवन सामान्य नहीं हो पाया है. विपक्ष के आरोपों के बीच मोदी सरकार के 36 मंत्री शनिवार से अगले एक हफ्ते तक राज्य में रहेंगे. इस दौरान मंत्री अलग-अलग समूहों में इस नव केंद्र शासित प्रदेश पहुंचेंगे और वह जम्मू एवं कश्मीर में कुल 60 स्थानों का दौरा करेंगे.
वहीं, रविवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी रिसाई के कटरा और पंथल का दौरा करेंगी. महेंद्रनाथ पांडेय जम्मू के दनसाल, अनुराग ठाकुर जम्मू के नगरोटा, पीयूष गोयल अखनूर, आरके सिंह डोडा के खेलानी जाएंगे.

मंत्रियों के कश्मीर दौरे से BJP उत्साहित

जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय मंत्रियों के दौरे को लेकर बीजेपी कार्यकर्ता उत्साहित है. कार्यकर्ताओं को आस बंधी है कि केंद्रिय मंत्रियों के दौरे से विभिन्न मंत्रालयों से जुड़ी परियोजनाओं को अब तेजी से पूरा किया जाएगा. वहीं स्थानीय दलों का मानना है कि इस दौरे से कुछ हासिल नहीं होने वाला है. बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता अरुण गुप्ता ने बताया, “बैठकों के लिए कोई निश्चित एजेंडा नहीं है. यह मूल रूप से फंड (धन) के आवंटन के लिए जमीनी स्थिति का आकलन करने के लिए एक अभ्यास है.”
उन्होंने कहा कि रेल मंत्री पीयूष गोयल जम्मू-कश्मीर में रेलवे नेटवर्क बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे. जम्मू स्थित पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष हर्ष देव सिंह ने आईएएनएस से कहा कि सरकार लोगों का विश्वास जीतने में विफल रही है. सिंह ने कहा, “यह एक पब्लिसिटी स्टंट है.”उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोग केवल मंत्रियों के चेहरे देखने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं. उन्होंने कहा, “वे चाहते हैं कि प्रतिबंध हटा दिया जाए और इंटरनेट प्रतिबंध को भी खत्म किया जाए.” नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद अकबर लोन ने कहा, “यह एक व्यर्थ दौरा है, जिसका कोई मतलब नहीं है.”

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *