Nationalwheels

यूपी और बिहार के बीच आवागमन तीसरे दिन भी ठप

यूपी और बिहार के बीच आवागमन तीसरे दिन भी ठप

बलिया : जनपद के सिकंदरपुर  क्षेत्र में घाघरा पर खरीद व दरौली घाटों के मध्य बने पीपा पुल पर आवागमन तीसरे दिन शुक्रवार को भी शुरू नहीं हो पाया

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
  • पीपा पुल के ध्वस्त नाके की मरम्मत में बाधक बना घाघरा का तेज बहाव

शशिकांत तिवारी

बलिया : जनपद के सिकंदरपुर  क्षेत्र में घाघरा पर खरीद व दरौली घाटों के मध्य बने पीपा पुल पर आवागमन तीसरे दिन शुक्रवार को भी शुरू नहीं हो पाया। ऐसे में कारोबार करने वाले उत्तर प्रदेश व बिहार के साथ ही इलाकाई लोगों की परेशानी बढ़ गई है। उधर नाका के दोनों तरफ नदी का कटान निर्बाध रूप से जारी रहने से खरीद दियारा के किसानों की चिंता बढ़ गई है।
यह तथ्य है कि नाका टूटने के बाद से ही लोकनिर्माण विभाग के अधिकारी व कर्मचारी  एवं पुल  के ठेकेदार द्वारा उसके निर्माण का कार्य तेजी से  कराया जा रहा है लेकिन निर्माण कार्य में नाका के समीप  हो रहा पानी का तेज बहाव व कटान बाधक  बन रहा है। कटान के मद्देनजर यह संशय बना रहेगा कि पुनर्निर्मित नाका कटान को झेल पायेगा या नहीं। वैसे नाका के निर्माण में हो रहे विलम्ब  से क्षेत्रवासियों में रोष व्याप्त है।
इस दौरान शुक्रवार को कार्यस्थल पर मौजूद सहायक अभियंता क्षितिश कुमार जायसवाल ने बताया कि नाके  का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कर पुल पर आवागमन शुरू करा दिया जाएगा। दरौली घाट से मौके पर दो पीपे मंगा कर उन्हें जोड़ने का काम शुरू कर दिया गया है जबकि निर्माण कार्य की कच्छप गति को देखते हुए ऐसा प्रतीत हो रहा है कि पीपा पुल के नाका का निर्माण शुक्रवार शाम तक भी नहीं हो पायेगा।
कटान तेज होने से इलाकाई दहशत में
खरीद घाट की तरफ सरयू नदी का कटान क्रमशः तेज होता जा रहा है। कटान का दायरा भी बढ़ता जा रहा है। पीपा पुल के दोनों तरफ करीब एक -एक किलोमीटर की दूरी तक कटान फैल गया है। इस दौरान किसानों की करीब 30 डिसमिल जमीन कटान की चपेट में आ कर नदी में समाहित हो चुकी है। कटान के भयावह रूप को देखकर किसानों की पेशानी पर बल पड़ने लगे हैं।
पक्के पुल के पाए से टकराकर धारा का बहाव बना कटान का कारण
नदी में असमय हो रहे कटान के मूल में पीपा पुल के पूरब तरफ निर्मित हो रहे पक्का पुल के पाए हैं। पायों के निर्बाध निर्माण हेतु मजदूरों ने उस के समीप बंधी बना कर नदी जल के सुचारू बहाव को अवरुद्ध कर दिया है।जिससे पश्चिम से आने वाला नदी का पानी पायों के निर्माण स्थल से वापस आ कर पीपा पुल के आसपास जमीन को काट रहा है।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *