Nationalwheels

पहले चरण का चुनाव प्रचार थमा, 91 सीटों पर ‘धुरंधरों’ का फैसला होने में चंद घंटे ही बाकी

पहले चरण का चुनाव प्रचार थमा, 91 सीटों पर ‘धुरंधरों’ का फैसला होने में चंद घंटे ही बाकी
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले चरण का चुनाव प्रचार मंगलवार शाम पांच बजे थम गया. पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा. सुबह सात बजे मतदान शुरू होगा. पहले चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.
इन राज्यों में होगा चुनाव
पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई), असम की पांच और महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए मतदान होगा.
यूपी में गठबंधन के चलते कांटे की टक्कर
यूपी में बीजेपी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 2014 का प्रदर्शन दोहराने की कोशिश में है. लेकिन सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के चलते कांटे की टक्कर हो गई है. 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने इन सभी आठों सीटों यानी सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में जीत दर्ज की थी. अब 11 अप्रैल को इन सीटों का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा.
अजित सिंह के सामने संजीव बाल्यान
पिछले साल हालांकि कैराना उपचुनाव में भाजपा को विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था. मुजफ्फरनगर में रालोद प्रमुख अजित सिंह का बीजेपी प्रत्याशी संजीव बाल्यान से मुकाबला है. बालियान यहां 2014 का चुनाव जीते थे. अजित सिंह के पुत्र जयंत बागपत से केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं. पहले ही चरण में दो अन्य केन्द्रीय मंत्री वीके सिंह गाजियाबाद से और महेश शर्मा गौतम बुद्ध नगर से भाजपा उम्मीदवार हैं.

बिजनौर में प्रियंका ने किया नसीमुद्दीन के लिए प्रचार

मंगलवार को प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सहारनपुर में रोडशो किया. भाजपा और विपक्ष दोनों ने ही अपने उत्तर प्रदेश चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत सहारनपुर से की थी. विपक्षी गठबंधन ने अपनी पहली रैली सहारनपुर के देवबंद में की थी. मायावती ने इस रैली में मुसलमानों से विवादास्पद अपील की थी कि वे कांग्रेस का समर्थन कर अपने वोट को बंटने ना दें.

मेरठ में BJP के राजेंद्र अग्रवाल के सामने BSP के हाजी याकूब

तीन केन्द्रीय मंत्रियों के अलावा कांग्रेस के इमरान मसूद, भाजपा के राघव लखनपाल और कैराना से सपा की तबस्सुम बेगम मुकाबले में हैं. बिजनौर में कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी को प्रत्याशी बनाया है. उनके लिए आज ही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रचार किया था. उनका मुकाबला भाजपा के राजा भारतेन्द्र सिंह से है. मेरठ में भाजपा के राजेन्द्र अग्रवाल का मुकाबला बसपा के हाजी मोहम्मद याकूब से है. कांग्रेस की डाली शर्मा केन्द्रीय मंत्री वीके सिंह के खिलाफ लड़ रही हैं, जबकि गौतमबुद्ध नगर में केन्द्रीय मंत्री महेश शर्मा का मुकाबला कांग्रेस के अरविन्द कुमार सिंह से है. यूपी में सपा 37 और बसपा 38 सीटों पर चुनाव लड रही है. रालोद ने तीन प्रत्याशी उतारे हैं.
Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *