Nationalwheels

इस पिता ने पाकिस्तान को छठी का दूध याद दिलाने वाले मिराज-2000 नाम पर रखा नवजात का नाम

इस पिता ने पाकिस्तान को छठी का दूध याद दिलाने वाले मिराज-2000 नाम पर रखा नवजात का नाम
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
मंगलवार को तड़के पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर को ध्वस्त करने वाले विमान मिराज-2000 अब घरों में पहुंचने लगा है. राजस्थान के नागौर इलाके में एक पिता ने अपने नवजात बच्चे का नाम मिराज लड़ाकू विमान पर रखा है. साथ ही यह आशा भी जताई है कि बेटा बड़ा होकर भारतीय सेना का हिस्सा बनेगा और देश की रक्षा के काम आएगा.
नागौर इलाके में जन्मे बच्चे का नाम मिराज सिंह राठौर रखा गया है. बच्चे के पिता श्रवण सिंह राठौर ने मंगलवार को बेटे का जन्म होने पर आसपास के लोगों को मिठाइयां खिलाकर जश्न मनाया. उनका मानना है कि बेटा दोहरी खुशी लेकर आया है. पहली खुशी बेटे के जन्म और दूसरी पाकिस्तान के छक्के छुड़ाने के दिन उसका जन्म होना है.
श्रवण सिंह राठौर ने कहा कि यह गर्व का पल है. भारत ने 48 साल बाद पाकिस्तान के अंदर घुसकर उसे छठी का दूध याद दिलाया है. इस कार्रवाई से सभी भारतीयों का सीना चौड़ा हो गया है. उनका कहना है कि यह नया भारत है. पाकिस्तान को उसी की भाषा में सबक सिखाकर केंद्र सरकार ने सभी भारतीयों का भरोसा जीत लिया है.
श्रवण सिंह के बड़े भाई भारतीय वायु सेना में अफसर भी हैं. उनका भी कहना है कि नवजात के रूप में उनके घर दोहरी खुशी आई है. पाकिस्तान पर हमले की याद में ही नवजात का नाम मिराज सिंह राठौर रखा गया है. मिराज नाम पाकिस्तान पर बम गिराने वाले मिराज-2000 लड़ाकू विमानों की याद को हमेशा ताजा रखने के लिए है.
गौरतलब है कि पाकिस्तान के बालाकोट से करीब 20 किमी दूर पहाड़ी क्षेत्र में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी प्रशिक्षण शिविर को भारत से गए 12 मिराज-2000 विमानों ने नेस्तनाबूंद कर दिया था. मिराज लड़ाकू विमानों के साथ अवाक्स सिस्टम और तेल भरने वाले विमान भी थे. इस हवाई हमले में पीओके के अंदर भी मिराज विमानों ने बम गिराए हैं.
इस हमले में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की कमर टूट चुकी है. अनुमान है कि इस हमले में 300 से ज्यादा आतंकी मारे गए. इसमें जेएम सरगना मौलना मसूद अजहर के कई रिश्तेदार भी शामिल बताए जा रहे हैं. इन हवाई हमलों के जवाब में पाकिस्तान के तीन एफ-16 विमान भारतीय क्षेत्र में घुस आए थे. बुधवार की भोर में हुई इस घटना के बाद भारतीय विमानों ने एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया है.
हालांकि, पाकिस्तान का दावा है कि उसने दो भारतीय विमानों को नष्ट किया है. एक भारतीय पायलट उसके कब्जे में है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी स्वीकार किया है कि एक पायलट लापता है. पाकिस्तान के दावे की पुष्टि की जा रही है.
Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *