National Wheels

The Ashes: आज ही के दिन 140 साल पहले हुई थी एशेज की शुरुआत, जानिए पहले मैच में क्या-क्या हुआ


The Ashes First Match:  आज ही के दिन यानि 29 अगस्त 1882 को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज का पहला मैच खेला गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 8 रनों से हरा दिया था. दरअसल, इस मैच के 140 साल बाद दोनों टीमों के बीच एशेज खेला जाता है. हालांकि, साल 1882 में ऑस्ट्रेलिया ने महज 1 टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड का दौरा किया था. इस मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में महज 63 रनों पर सिमट गई. इंग्लैंड के लिए टेड पीट (4/31) और डिक बार्लो (5/19) सबसे कामयाब गेंदबाज रहे. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए जैक ब्लैकहैम (17) और बिली मर्डोक (13) ही दहाई का आंकड़ा पार सके.

पहली पारी में 63 रनों पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के 63 रनों के जवाब में इंग्लैंड की टीम 101 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए तेज गेंदबाज फ्रेडरिक स्पोफोर्थ ने 46 रन देकर 7 खिलाड़ियों को आउट किया. इंग्लैंड के लिए जॉर्ज यूलियट ने 26 जबकि मौरिस रीड ने नाबाद 19 रनों की पारी खेली. इस तरह पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 38 रनों की बढ़त मिली. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर सके. ऑस्ट्रेलिया के लिए ह्यूग मैसी ने 55 जबकि कप्तान मर्डोक ने 29 रनों की पारी खेली. इंग्लैंड के लिए टेड पीट ने 40 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किया.

ऑस्ट्रेलिया ने 8 रनों से जीता मैच

इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए दूसरी पारी में 85 रन बनाने थे. इंग्लैंड के लिए डब्ल्यूजी ग्रेस ने 32 रनों की पारी खेली, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए. जब इंग्लैंड की आखिरी जोड़ी मैदान पर थी, उस वक्त जीत के लिए 10 रनों की जरूरत थी, लेकिन आखिरी बल्लेबाज महज 2 रन बनाकर आउट हो गए. इंग्लैंड की पूरी टीम महज 77 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए फ्रेडरिक स्पोफोर्थ ने दूसरी पारी में 44 रन देकर 7 खिलाड़ियों को आउट किया. इंग्लैंड की इस हार के बाद स्थानीय प्रेस ने जमकर मेजबान टीम की आलोचना की. इस दौरान स्पोर्टिंग टाइम्स नामक एक साप्ताहिक अंग्रेजी अखबार पहली बार “द एशेज” शब्द का प्रयोग किया. इसके बाद दोनों टीमों के बीच एशेज की शुरूआत हुई.

ये भी पढ़ें-

VIDEO: LBW से बचे रविंद्र जडेजा तो देखें विराट कोहली ने कैसे किया रिएक्ट, वायरल हो रहा वीडियो

VIDEO: Virat Kohli ने मैच के बाद जीता दिल, हैरिस रउफ को गिफ्ट की अपनी ऑटोग्राफ वाली जर्सी

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.