Nationalwheels

घोषणा पत्र पर राहुल की ऐसी तस्वीरें देख विचलित हो गईं सोनिया गांधी

घोषणा पत्र पर राहुल की ऐसी तस्वीरें देख विचलित हो गईं सोनिया गांधी
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
नई दिल्ली में मंगलवार को जारी कांग्रेस के घोषणा पत्र के कवर पेज से सोनिया गांधी नाराज हैं। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, जिन्होंने मंगलवार को घोषणा पत्र लॉन्च कार्यक्रम में कोई सवाल नहीं उठाया, वे पूरे कार्यक्रम में परेशान दिखीं और कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत करने से इनकार कर दिया, जबकि मनमोहन सिंह और पी चिदंबरम जैसे अन्य वरिष्ठ पार्टी नेताओं ने माइक लिया।
इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि घोषणा पत्र जारी करने के लिए मंच पर आने से ठीक पहले सोनिया गांधी ने पार्टी नेता राजीव गौड़ा को ड्रेसिंग-डाउन दिया, जो एआईसीसी अनुसंधान विभाग के प्रमुख भी हैं। इससे पहले कि वह मंच लेतीं, सोनिया गांधी को राजीव गौड़ा पर एनिमेटेड इशारे करते देखा गया, जिन्होंने समझाने की कोशिश की, लेकिन सोनिया गांधी सहमत नहीं दिखीं।
सूत्रों ने बताया कि सोनिया घोषणा पत्र के कवर पेज पर लगाई गई तस्वीर से नाखुश थी जो लोगों की भारी भीड़ की तस्वीर है। कवर में राहुल गांधी की छवि के साथ कांग्रेस के हाथ के प्रतीक के चित्र भी हैं। पृष्ठ के शीर्ष पर एक बड़े फ़ॉन्ट में लिखे गए घोषणापत्र का शीर्षक है। इसमें कहा गया है, ‘Congress will deliver’ यानी हम निभाएंगे। सोनिया गांधी राहुल गांधी की छवियों के छोटे आकार और हाथ के प्रतीक से खुश नहीं थीं। इससे राहुल गांधी ने पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला से अन्य नेताओं को मीडिया के साथ बातचीत करने की अनुमति देने के लिए भी कहा।

कांग्रेस ने मंगलवार को एक बड़े कार्यक्रम में 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए अपने वादों की सूची जारी की। घोषणापत्र का मसौदा पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम की अगुवाई वाली समिति ने तैयार किया है। राहुल गांधी ने पार्टी के चुनावी वादे के लिए गरीब परिवारों के लिए रोजगार सृजन, कृषि संकट, जीएसटी संशोधनों और 72,000 रुपये प्रतिवर्ष आय का समर्थन किया है। 55 पन्नों के दस्तावेज में कांग्रेस ने किसानों के लिए अलग बजट के साथ आने, 22 लाख सरकारी रिक्तियों को भरने, शिक्षा के लिए जीडीपी का 6 प्रतिशत आवंटित करने का वादा किया है। मनरेगा के तहत वर्तमान 100 से 150 दिनों की गारंटी वाली नौकरियों का आश्वासन दिया है। स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना और महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ाना भी घोषणा पत्र में शामिल है।

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *