Nationalwheels

विज्ञान को समाज से जोड़े: कुलपति प्रो हांगलू

विज्ञान को समाज से जोड़े: कुलपति प्रो हांगलू
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
इंडियन साइंस कांग्रेस एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रो मनोज कुमार चक्रवर्ती ने कहा कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय देश के श्रेष्ठ विश्वविद्यालय में से एक है और यहां विज्ञान के क्षेत्र में काफी काम किया गया है। शकुंतला मिश्रा विश्वविद्यालय,लखनऊ के कुलपति प्रोफेसर आर के पी सिंह ने कहा कि एक खुशहाल समाज के निर्माण में विज्ञान महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करता है।
इलाहाबाद विश्वविद्यालय की डीडी पंत सभागार में दो दिवसीय इंडियन साइंस कांग्रेस एसोसिएशन के तत्वाधान में ‘भविष्य के भारत में विज्ञान और तकनीक’ विषय  राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इस दो दिवसीय संगोष्ठी में भाग लेने के लिए देश के कोने कोने से तमाम वैज्ञानिक जुटे।
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में इंडियन साइंस कांग्रेस एसोसिएशन का यह आयोजन कई मामलों में बेहद महत्वपूर्ण है। यह पूरे देश भर की सबसे प्रतिष्ठित संस्थान में से एक है। इसका महत्व इसी से लगाया जा सकता है कि भारत के दो प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू और मनमोहन सिंह इसके अध्यक्ष रह चुके हैं। सभा की अध्यक्षता करते हुए इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो रतनलाल हाँगलू ने कहा कि विज्ञान सिर्फ विश्वविद्यालयों और प्रयोगशाला तक ही सीमित नहीं है। उसे आम जनता से जुड़ना होगा। उन्होंने कहा कि विज्ञान जब जब आम जनता से जुड़ा है देश में काफी तरक्की हुई है। एक समय था जब देश में खाद्यान संकट था पर हरित क्रांति ने आज आज हमें अन्न के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाया है। एक समय था जब भारत सैटेलाइट लॉन्चिंग के लिए विदेशों का मुंह देखता था पर आज हम एक साथ 100 से ज्यादा सेटेलाइट एक ही बार में लांच कर सकते हैं।
कुलपति रतनलाल हाँगलू ने चंद्रयान और मंगलयान की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा कि अभी भारत में अंतरिक्ष के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत के वैज्ञानिकों के सामने बहुत कठिन चुनौती है। हमारे वैज्ञानिकों के पास सीमित संसाधन है, बजट सीमित है और उनके ऊपर 125 करोड़ लोगों का बोझ है । अभी हमें कई क्षेत्रीय बीमारियों पर गंभीरता से शोध करने की जरूरत है। सिर्फ रिसर्च पेपर लिखना और सेमिनार करवाना ही वैज्ञानिकों का उद्देश्य नहीं है।
यह राष्ट्रीय सेमिनार 22 से 24 फरवरी तक चलेगा। इसमें देशभर के वैज्ञानिक अलग-अलग विषयों पर मंथन करेंगे। कार्यक्रम का संचालन प्रो के पी सिंह ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रोफेसर डी के चौहान ने किया। इस अवसर पर प्रोफेसर बेचन शर्मा, डॉ रुपाली, डॉक्टर मनोज पटेल, प्रो बी के निगम,प्रो रामसेवक दुबे, प्रोफेसर जगदंबा सिंह,प्रो शशिकांत राय तथा सैकड़ों शोधार्थी उपस्थित रहे।

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *