Nationalwheels

आरईएस की घोर लापरवाही : बरहों पार के पूर्वा से मझगवां रोड पर पैदल चलना भी मुश्किल

आरईएस की घोर लापरवाही : बरहों पार के पूर्वा से मझगवां रोड पर पैदल चलना भी मुश्किल

सड़क पर गढ्ढा और कीचड़ है कि गढ्ढे और कीचड़ में सड़क है , पता कर पाना बहुत ही मुश्किल काम है

रामलखन गुप्ता
चाकघाट ( रीवा , मध्यप्रदेश ) । त्योथर तहसील के गांव पूर्वा से मझिगवां डीही जाने वाले सड़क पर लोगों का चलना मुश्किल हो गया है। सड़क पर अनगिनत गड्ढे हैं , इन गड्ढों में कीचड़ युक्त पानी भरा हुआ है , इसके अलावा चारो ओर फिसलन भरा कीचड़ है। इस पर फोर व्हीलर तो चलाना तो दूर की बात है , पैदल भी चलना मुश्किल है। यदि इस गांव का कोई भी बीमार पड़ जाए तो उसे अस्पताल पहुंचाना भी मुश्किल हो जाए। लेकिन सरकारी महकमे के अफसरों को इससे क्या मतलब है , जनता की दिक्कत से उन्हें क्या लेनादेना , उनकी तो नौकरी चल ही रही है , सरकार के खजाने से वेतन मिल ही रहा है और उन्हें तो इस क्षेत्र के गांवों में रहना नहीं है , रहना होता तो कष्ट का पता चलता। यह लापरवाही की हद है।
मुख्यमंत्री बारहमासी ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत आरईएस विभाग के माध्यम से बनी यह सड़क पूरी तरह से निर्मित नहीं कराई गई है। बीच में सड़क निर्माण कार्य छोड़ दिया गया है , जिस पर वर्षा का पानी भर जाने से दलदल की स्थिति बन जाती है और इस मार्ग से किसी भी तरह के वाहन का आना-जाना संभव नहीं हो पाता । ग्राम पूर्वा से मझगवां डीही तक 9 किलोमीटर के लिए बनने वाली इस पक्की सड़क पर लापरवाही पूर्ण एवं अधूरा सड़क निर्माण हुआ है। ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि सड़क निर्माण के लिए जो भूमि का अत्रजन कराया गया था उस भूमि पर सड़क का निर्माण न करके दूसरी भूमि पर सड़क का निर्माण कराया जा रहा था जिसके कारण अधूरी सड़क आज भी अधूरी पड़ी हुई है । पूर्वा, कठोली, मझगवां डीही मुख्य मार्ग से होकर लोगों का आना जाना संभव नहीं है। इस मार्ग पर पूरी सड़क ना होने के कारण भारी असुविधा हो रही है।
हमारे संवाददाता ने इस ग्राम का दौरा करके देखा कि सड़क पर 2 फुट से अधिक गड्ढा है , उसमें पानी कीचड़ भरा हुआ है जिससे होकर किसी भी तरह का कोई वाहन नहीं निकल सकता। लोगों को या तो इस दलदल में कीचड़ भरे रास्ते से होकर आना पड़ेगा या फिर किसी के निजी खेत में प्रवेश करके दूर तक घूम कर आना पड़ेगा। यह एक महत्वपूर्ण मार्ग है जो बीच में लगभग 50 मीटर तक खराब है । इस अव्यवस्था से क्षेत्र में लोगों को बेहद परेशानी हो रही है। जिला प्रशासन एवं आरईएस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से समाचार पत्र के माध्यम से ग्रामीणों का आग्रह है कि इस सड़क का निर्माण शीघ्र पूर्ण कराया जाए जिससे  ग्राम पूर्वा से ग्राम मझगवां डीही तक लोगों का आना जाना बिना किसी बाधा के संभव हो सके।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *