Nationalwheels

निवासी चाहते हैं कि गुरुग्राम सेक्टर 31 पार्क में मकान ध्वस्त हो जाएं

निवासी चाहते हैं कि गुरुग्राम सेक्टर 31 पार्क में मकान ध्वस्त हो जाएं
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
सेक्टर 31 के निवासियों ने हरियाणा शाहारी विकास परिधिकरण (HSVP) और नगर निगम गुरुग्राम (MCG) को पत्र लिखकर एक पार्क में बने पांच मकानों को गिराने और वर्तमान में सरकारी अधिकारियों द्वारा कब्जा करने की मांग की है।
सेक्टर 31 में एक एकड़ का पार्क ‘चिल्ड्रन पार्क’ के नाम से जाना जाता है।
सेक्टर के निवासियों के कल्याण संघ (आरडब्ल्यूए) चाहते हैं कि एचएसवीपी और एमसीजी संरचनाओं को हटाने के लिए उचित कार्रवाई करें, उनमें से कुछ दो दशक पहले बनाए गए थे।
आरडब्ल्यूए के महासचिव जेआर अवस्थी ने कहा, “पार्क की लगभग एक चौथाई भूमि में दो बड़ी आवासीय इकाइयाँ और तीन छोटी आवास इकाइयाँ हैं। बड़े घरों में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों का कब्जा होता है, जबकि छोटे लोगों पर कुछ जूनियर स्तर के अधिकारियों का कब्जा होता है। यह एक पार्क है और इसका उपयोग किसी भी निर्माण के लिए नहीं किया जा सकता है। हमने दो महीने पहले एचएसवीपी के अधिकारियों से मुलाकात की थी और सोमवार को एचएसवीपी के प्रशासक चंदर शेखर खरे को एक रिमाइंडर भी भेजा था। निवासी पार्क का जीर्णोद्धार चाहते हैं। ”
दो बड़ी आवासीय इकाइयों में से एक पर वर्तमान में एनएस यादव, सब डिविजनल ऑफिसर (एसडीओ), बागवानी, एचएसवीपी और दूसरे पर सतबीर सिंह, एक एसडीओ, जीएमडीए का कब्जा है।
“यह घर (या संरचना) 1996 में बनाया गया था और तब से हम यहाँ रह रहे हैं। सतबीर सिंह ने कहा कि हमारे पास एचएसवीपी प्रशासक का आवंटन पत्र है।
HSVP ने 1990-91 में इस क्षेत्र का विकास किया। इसने अब शहर के अपने सभी क्षेत्रों को नागरिक रखरखाव के लिए MCG में स्थानांतरित कर दिया है।
“हम एचएसवीपी द्वारा हमें आवंटित किए जाने के बाद 2001 से यहां रह रहे हैं। हमें यह पता नहीं है कि यह कानूनी रूप से या अवैध रूप से बनाया गया था। एनएसवी यादव ने कहा कि हम इस घर में शिफ्ट होने से पहले कुछ एचएसवीपी अधिकारी यहां रह रहे थे।
HSVP ने गुरुग्राम में 1975-76 के बाद से 42 प्लॉट वाले सेक्टर विकसित किए।
इस मुद्दे के बारे में पूछे जाने पर, एचएसवीपी प्रशासक ने कहा, “मैं इसकी जाँच करूँगा क्योंकि मुझे इस संबंध में ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है।”
एमसीजी कमिश्नर यशपाल यादव ने कहा कि वह एचएसवीपी के साथ इस मुद्दे को उठाएंगे। “अकेले एमसीजी इस जटिल मुद्दे को हल नहीं कर सकता है। यादव ने कहा कि अन्य क्षेत्रों में भी ऐसी ही समस्याएं हैं।

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *