Nationalwheels

अमेरिका में भड़की नस्लीय हिंसा बेकाबू, 40 शहरों में लगाना पड़ा कर्फ्यू, पुलिस की गोली से सैकड़ों दंगाई मारे गए

अमेरिका में भड़की नस्लीय हिंसा बेकाबू, 40 शहरों में लगाना पड़ा कर्फ्यू, पुलिस की गोली से सैकड़ों दंगाई मारे गए
एजेंसियां। पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जार्ज फ्लॉयड की मौत के पांचवें दिन अमेरिका में हालात बेकाबू हो गए हैं। प्रदर्शनकारियों द्वारा की जा रही हिंसा और तोड़फोड़ को देखते हुए वाशिंगटन डीसी समेत देश के 40 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। वर्जीनिया में आपातकाल के साथ ही कैलिफोर्निया में सोमवार तक सभी सरकारी इमारतों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि अमेरिकी पुलिस और हिंसा में हुई गोलीबारी में करीब 7000 लोगों की मौत हो चुकी है।
स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए 15 शहरों में पांच हजार नेशनल गार्ड के जवान तैनात हैं। दो हजार अतिरिक्त जवानों को अलर्ट पर रखा गया है। उधर, अमेरिकी मीडिया के अनुसार शुक्रवार रात व्हाइट के बाहर प्रदर्शनकारियों के जमा होने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कुछ समय के लिए एक भूमिगत बंकर में ले जाया गया था। राष्ट्रपति ट्रंप ने बंकर में लगभग एक घंटा बिताया और उसके बाद उन्हें ऊपर लाया गया। अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप और उनके बेटे बैरन को भी बंकर में ले जाया गया था।

अश्वेत जार्ज फ्लॉयड की मौत के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों के समर्थन में समूचा हॉलीवुड आ गया है। प्रमुख हॉलीवुड स्टूडियो डिज्नी, वार्नर ब्रदर्स, पैरामाउंट, नेटफ्लिक्स, अमेजन और द एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स ने अश्वेत समुदाय के समर्थन में एक बयान जारी किया है। डिज्नी ने एक बयान में कहा,’हम नस्लवाद के खिलाफ हैं। हम समावेशी विकास का समर्थन करते हैं। हम अपने अश्वेत कर्मचारियों, रचनाकारों और पूरे अश्वेत समुदाय के साथ खड़े हैं। हमें इस समय एकजुट होना चाहिए और नस्लवाद के खिलाफ बोलना चाहिए।’ द एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स ने कहा कि जार्ज फ्लॉयड की मौत किसी को भी स्वीकार्य नहीं है। हम अपने अश्वेत सहकर्मियों के साथ हैं। वार्नर ब्रदर्स ने एक ट्वीट में कहा, ‘हम अपने अश्वेत सहयोगियों और प्रशंसकों के साथ खड़े हैं। आपकी आवाज मायने रखती है।’ अमेजन ने कहा कि अमेरिका में अश्वेत लोगों के खिलाफ हो रहे अत्याचारों को रोकने की जरूरत है।
पिचई बोले, नस्ली समानता का समर्थन करता है गूगल
गूगल ने रविवार को नस्ली समानता का समर्थन करते हुए अपने वेबसाइट के होमपेज पर एक संदेश प्रकाशित किया। कंपनी के सीईओ सुंदर पिचई ने एक ट्वीट में कहा, ‘आज यूएस गूगल और यूट्यूब अपने होमपेज पर जार्ज फ्लॉयड, ब्रेओना टेलर, अहमद अरबरी की याद में और नस्ली समानता के पक्ष में एकजुटता प्रदर्शित करता है। इस तरह की घटनाओं से दुखी, क्रोधित और भय महसूस करने वालों को हम यह भरोसा देते हैं कि वह अकेले नहीं हैं।’ इस संदेश के साथ ही पिचई ने गूगल होमपेज की एक तस्वीर भी शेयर की है। होमपेज के नीचे एक ब्लैक रिबन है और उसके बराबर में लिखा है, ‘हम नस्ली समानता का समर्थन करते हैं।’ यूट्यूब ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के आइकन के रंग को लाल से काला कर दिया है।
अमेरिकी पुलिस में नस्लवाद से इन्कार
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार राबर्ट ओ ब्रायन ने इस बात से इन्कार किया है कि अमेरिकी पुलिस में नस्लवाद जड़ों तक घुसा हुआ है। उन्होंने कहा कि 99.99 फीसद अधिकारी पूर्ण रूप से अमेरिकी है। इनमें से कई अफ्रीकी और एशियाई भी हैं। हालांकि कुछ बुरे लोगों के चलते पुलिस पर ऐसे आरोप लगते रहते हैं।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *