hindi news, पीएम मोदी 27 सितंबर को #UNGA में देंगे संबोधन, पाक पीएम इमरान भी उसी दिन रखेंगे अपनी बात

पीएम मोदी 27 सितंबर को #UNGA में देंगे संबोधन, पाक पीएम इमरान भी उसी दिन रखेंगे अपनी बात

hindi news, पीएम मोदी 27 सितंबर को #UNGA में देंगे संबोधन, पाक पीएम इमरान भी उसी दिन रखेंगे अपनी बात
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
कश्मीर से धारा 370 की समाप्ति के मुद्दे को उठाने के लिए पाकिस्तान व चीन की जुगलजोड़ी के असफल प्रयासों के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र को पहली बार संबोधित करेंगे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी उसी दिन यूएन की सभा को संबोधित करने वाले हैं. मोदी के संबोधन के तुरंत बाद खान यूएनजीए सत्र को संबोधित करेंगे. ऐसे में माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तानी पीएम की आतंकी और भड़काऊ साजिशों के खिलाफ आक्रामक तेवर अपना सकते हैं. यह भी माना जा रहा है कि इमरान खान यूएनजीए सत्र में कश्मीर राग अलाप सकते हैं.
मई में चुनावी जीत के बाद भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में आने के बाद यह संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री मोदी का विश्व के नेताओं को पहला संबोधन होगा.  पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार प्रारंभिक वक्ताओं की सूची से पता चलता है कि 24 से 30 सितंबर के बीच 112 राष्ट्र प्रमुख, लगभग 48 शासनाध्यक्ष, 30 से अधिक विदेश मंत्री सामान्य बहस को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 सितंबर को अपना संबोधन देंगे.
न्यूयॉर्क और यूएन की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी को 24 सितंबर को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया जाएगा. उन्हें 2019 के ‘ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड’ के साथ पेश किया जाएगा, जो फाउंडेशन के अनुसार एक “विशेष मान्यता” है. प्रधानमंत्री के रूप में मोदी का यह अंतरराष्ट्रीय सम्मान भी होगा. यह साबित करता है कि एक राजनीतिक नेता के रूप में नरेंद्र मोदी ने वैश्विक स्तर पर अपने देश और प्रभावशाली कार्यों के माध्यम से अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किस तरह से किया है.
पीएम मोदी को यह सम्मान स्वच्छ भारत मिशन में उनके नेतृत्व के लिए दिया जाएगा. दुनिया 2 अक्टूबर को गांधी की 150 वीं जयंती के रूप में मना रही है. मोदी 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के चैंबर में ‘विश्व में गांधी की प्रासंगिकता’: एक विशेष कार्यक्रम की मेजबानी भी करेंगे. वह 25 सितंबर को ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में मुख्य वक्ता भी होंगे. सूत्रों ने कहा है कि मोदी के मुख्य संबोधन के बाद ब्लूमबर्ग एलपी और ब्लूमबर्ग फिलैंथ्रोपिक फाउंडर माइकल ब्लूमबर्ग द्वारा संचालित एक प्रश्नोत्तर सत्र होगा.
अपनी न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान मोदी ‘गांधी शांति उद्यान’ का भी उद्घाटन करेंगे. एक पहल जिसके तहत न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास, लॉन्ग आईलैंड स्थित एनजीओ शांति फंड और स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क – ओल्ड वेस्टबरी ने 150 पेड़ लगाने के लिए सहमति व्यक्त की है.
संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74 वें सत्र के मार्जिन पर कई उच्च-स्तरीय शिखर सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे. जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते को लागू करने, बढ़ावा देने और कार्यों में तेजी लाने के दृष्टिकोण के साथ संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस 23 सितंबर को जलवायु चुनौती को पूरा करने के लिए 2019 जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. पीएम मोदी भी इस शिखर सम्मेलन को संबोधित कर सकते है.
24 और 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र SDG समिट 2019 की मेजबानी भी करेगा. 2030 एजेंडा के सतत विकास और 17 सतत विकास लक्ष्यों के कार्यान्वयन में प्रगति की व्यापक समीक्षा करने के लिए राज्य और सरकार के प्रमुख राज्य और सरकार संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एकत्रित होंगे.
UNGA सत्र के लिए न्यूयॉर्क पहुंचने से पहले मोदी से ह्यूस्टन जाने की उम्मीद है जहां वह 22 सितंबर को भारतीय-अमेरिकी समुदाय शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे. यह भारतीय-अमेरिकी समुदाय शिखर सम्मेलन, टेक्सास भारत द्वारा आयोजित किया जाएगा. यह फोरम ह्यूस्टन स्थित गैर-लाभकारी है. इस कार्यक्रम में प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों और राजनीतिक नेताओं सहित हजारों लोगों के भाग लेने की उम्मीद है.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *