NationalWheels

अहमदाबाद में एशिया के सबसे बड़े सिविल अस्पताल का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी, जामनगर में विरोधियों को किया चित

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंच गए हैं. सर्वप्रथम पीएम मोदी ने जामनगर में एक मेडिकल कॉलेज कैंपस में अस्पताल की बिल्डिंग का उद्घाटन किया. फिर, उन्‍होंने जामनगर के प्रदर्शनी मैदान में एक जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने एयर स्ट्राइक पर सवाल उठाने वालों को जवाब दिया. कहा कि कुछ लोगों को अब भी भरोसा नहीं हो रहा है. वह इसे लेकर सवाल उठा रहे हैं.
पीएम ने कहा कि कई वर्षों से गुजरात में पानी की कमी का मुद्दा था, इससे राज्य में सूखा पड़ जाता. इस समस्या को हल करने के लिए एक दृढ़ संकल्प भी था. हमने पानी की कमी को सुधारने के लिए काम किया. खासकर उन इलाकों में जहाँ पानी की कमी ज्यादा थी.
मोदी ने कहा कि भारत के सामने आने वाली चुनौतियों पर काबू पाने के लिए संरचनात्मक और दीर्घकालिक उपायों की आवश्यकता है. अल्पकालिक उपायों के बारे में सोचा गया समय समाप्त हो गया है. उन्होंने कहा कि जब अटल जी प्रधानमंत्री थे, तब आदिवासी समुदायों के लिए एक अलग मंत्रालय बनाया गया था. वर्तमान एनडीए सरकार ने मत्स्य क्षेत्र के लिए एक नया मंत्रालय बनाया है. एमएसएमई क्षेत्र के लिए केंद्र सरकार के प्रयासों से कई युवाओं को मदद मिलेगी. क्रेडिट की कमी के कारण युवाओं के सपने अधूरे नहीं रहेंगे. हमने जीएसटी को सरल और लोगों के अनुकूल भी बनाया है. इन कदमों से ईज़ी ऑफ़ बिज़नेस रैंकिंग में भारत का सुधार हुआ है.
पीएम मोदी ने कहा, ‘सरदार सरोवर बांध से गुजरात के लोगों को काफी राहत मिली है. यह परियोजना पहले की राज्य सरकारों और विभिन्न उपेक्षा के बावजूद पूरी हुई थी. मैं निश्चित था कि मैं ‘टैंकर राज’ में गुजरात को ले जाने की अनुमति नहीं दे सकता.’
पानी की हर बूंद का इस्तेमाल करें
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने पानी की समस्‍या को लंबे समय तक झेला है. ऐसे में यह हमारी जिम्‍मेदारी बनती है कि पानी की हर एक बूंद का सही इस्‍तेमाल करें. इससे हमारे वर्तमान और आने वाली पीढ़ी को लाभ पहुंचेगा. वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि ये योजना किसानों को बेहद लाभ पहुंचाएगी. यह किसानों के कल्याण के लिए एक दीर्घकालिक और व्यापक प्रयास है.
गुजरात ने पिछले कई वर्षों में स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति देखी है. आधुनिक सुविधाएं वाले अस्पताल राज्यभर में आ रहे हैं. इससे गरीबों को फायदा हुआ है. ‘आयुष्मान भारत’ दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य कार्यक्रमों में से एक है. इस पहल के आने से गरीबों के लिए उच्च गुणवत्ता और सस्ती स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित होती है.
उन्‍होंने कहा कि पूरा देश इस बात से सहमत है कि आतंक के खतरे को खत्म करना है. यह स्वाभाविक है कि हम सभी को सशस्त्र बलों पर विश्वास और गर्व करना चाहिए. फिर भी मुझे समझ नहीं आया कि कुछ लोग अभी भी बलों पर सवाल क्यों उठाना चाहते हैं.
पाकिस्तान पर दूसरी सफल सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पहली बार गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत विजेता सेनानायक की तरह हुआ. पीएम ने जामनगर में 750 बेड वाले नये बने गुरु गोविंद सिंह अस्तपाल और पीजी होस्टल का लोकार्पण कर गुजरात दौरे का श्रीगणेश किया. इसके अलावा महानगर पालिका जामनगर एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी, सौनी प्रोजेक्ट और सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की विभिन्न परियोजनाओं का भी लोकार्पण किया. इसके साथ ही पीएम ने राजकोट–कनालस रेलवे लाइन दोहरीकरण प्रोजेक्ट का शिलान्यास और बांद्रा-जामनगर हमसफर एक्सप्रेस को हरी झंडी दी.
इन योजनाओं को मिलेगा जीवन
प्रधानमंत्री अपराह्न 3 बजे अहमदाबाद के जासपुर में उमीयाधाम कॉम्पलेक्स का शिलान्यास करेंगे. शाम 5 बजे पीएम अहमदाबाद के वस्त्राल से लेकर एप्रल पार्क तक के मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी देकर रवाना करेंगे. इसके बाद वे एशिया की सबसे बड़े सिविल अस्पताल पहुंचेंगे, जहां वे आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों से संवाद करेंगे. साथ ही पीएम 1200 बेड वाले नये सिविल अस्पताल, नये कैंसर अस्पताल और आंखों के अस्तपताल का लोकार्पण करेंगे.
इसके बाद प्रधानमंत्री पाटण-बिंदी रेलवे लाइन, आणंद- गोधरा रेल लाइन दोहरीकरण प्रोजेक्ट, दाहोद रेलवे वर्कशॉप, मॉडर्नाइजेशन का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे. पीएम मोदी शाम करीब 7.40 बजे अहमदाबाद सिविल अस्पताल परिसर में स्थित बीजे मेडिकल कॉलेज में लोथल मैरीटाइम म्युजियम का शिलान्यास करेंगे. वह नये सिविल अस्तपाल का निरीक्षण करेंगे.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

NationalWheels will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.