Nationalwheels

प्रयागराज और चित्रकूट की धरती से आज 2022 का चुनावी रोडमैप बनाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रयागराज और चित्रकूट की धरती से आज 2022 का चुनावी रोडमैप बनाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रयागराजः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को प्रयागराज और चित्रकूट धाम में दिन का बड़ा वक्त बिताएंगे

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
प्रयागराजः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को प्रयागराज और चित्रकूट धाम में दिन का बड़ा वक्त बिताएंगे. प्रयागराज में और 27 हजार दिव्यजनों और वृद्धों को ट्राई साइकिल समेत उनके जीवन में काम आने वाले उपकरणों को वितरित कर विश्व कीर्तिमान बनाएंगे. प्रयागराज में ही प्रधानमंत्री एशिया के सबसे बड़े ट्रेन ऑपरेशन कंट्रोल रूम का उद्घाटन भी करेंगे. यह कंट्रोल पूर्वी डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर पर मालगाड़ियों और प्राइवेट ट्रेनों का संचालन करेगा.
2 घंटे प्रयागराज में बिताने के बाद प्रधानमंत्री मोदी का उड़नखटोला भगवान राम के वनवास स्थल चित्रकूट धाम पहुंचेगा. यहां वह 15000 करोड़ रुपये के बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे. यह एक्सप्रेस-वे चित्रकूट से शुरू होकर यूपी के अति पिछड़े बुंदेलखंडी जिलों को जोड़ते हुए 296 किमी दूर इटावा जनपद में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा. इसके जरिए बुंदेलखंड के लोग कम समय में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तो पहुंच ही सकेंगे. इसी एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारों पर उत्तरी भारत का डिफेंस कॉरीडोर भी विकसित होगा. दोनों ही जिलों में प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रहेंगे.
प्रयागराज में होने मुफ्त सहायता उपकरण विचरण समारोह में एडिप और राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत दिव्यांगजन और वरिष्ठ नागरिकों को उपकरण दिए जाएंगे. कुंभ 2019 के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सफाई कर्मियों के पैर धुलकर साफ कपड़े से जिस तरह पोछा, उसका बड़ा असर 2019 के आम लोकसभा चुनाव में भी दिखाई दिया. जबकि आशंका के विपरीत भाजपा 2014 से भी ज्यादा ताकतवर बनकर उभरी. पैर धुलने और पोछने के उस प्रसारण ने दलितों के बीच सकारात्मक संदेश पहुंचाया. उम्मीद की जा रही है कि 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों की तैयारियों में अन्य दलों पर लीड लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी प्रयागराज और चित्रकूट धाम जैसे धार्मिक नगरों से बड़ी लकीर खींचेंगे.
10 हजार किसान उत्पादक संगठन होंगे लॉच
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि एक जीवंत कृषि क्षेत्र के लिए एक साथ आ रहा है. चित्रकूट से पूरे देश में 10,000 किसान उत्पादक संगठन लॉन्च किए जाएंगे. ये तकनीक, वित्तीय सहायता, बाजारों और अधिक तक पहुंच सुनिश्चित करके किसानों की मदद करेंगे.
दोनों समारोह कितने महत्वपूर्ण हैं, इसे प्रधानमंत्री मोदी के इन ट्वीट से भी समझा जा सकता है कि चित्रकूट में कार्यक्रम के दौरान, हम PM-KISAN की पहली वर्षगांठ मनाएंगे., जिसने पिछले एक साल में करोड़ों किसानों के जीवन को बदल दिया है. हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि पीएम-केसान लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ मिले. एक बेहतर कल के लिए अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे! चित्रकूट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए आधारशिला रखी जाएगी. यह एक्सप्रेसवे क्षेत्र में युवाओं के लिए प्रगति का अग्रदूत होगा और राज्य में आने वाले डिफेंस कॉरिडोर की भी मदद करेगा.
प्रयागराज में कल का समाजिक अधिकारिता समारोह वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग बहनों और भाइयों के लिए इस तरह के सबसे बड़े शिविरों में से एक होगा. सहायक एड्स और उपकरण वितरित किए जाएंगे. यह उनके लिए बेहतर जीवन स्तर सुनिश्चित करने के हमारे प्रयासों का एक हिस्सा है.
प्रधानमंत्री मोदी को करीब से जानने वाले बताते हैं कि पीएम मोदी कहने से ज्यादा सांकेतिक तरीकों से समर्थकों को संदेश देने की कला में महारत रखते हैं. सफाई कर्मियों के पांव पखारना भी उसी की बानगी थी. दिव्यांगजनों के समारोह और एक्सप्रेस-वे के जरिए यूपी में निवेश को वह सामाजिक समरसता, आधारभूत संरचना के विकास और डिफेंस कॉरीडोर में निवेश से यूपी के विकास का नया तराना छेड़ेंगे, यह तय है. इन योजनाओं के जरिए पीएम मोदी यह बताने की कोशिशें भी कर सकते हैं कि योगी सरकार ने पूर्ववर्ती सपा और बसपा की सरकारों के दौरान आई जड़ता को दूर किया है.
पीएम मोदी के दोनों कार्यक्रमों को विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारियों को आगे बढ़ाने वाला माना जा रहा है. वजह, समाजवादी पार्टी ने पिछले दो महीनों में खुद को तैयार करने के संकेत दिए हैं. यही नहीं, दिल्ली में हुए दंगों और सीएए के विरोध से बने माहौल का असर भी दोनों समारोहों में दिख सकता है.

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *