Nationalwheels

केवल स्कूलों तक बच्चों का दाखिला ही अभिभावकों का दायित्व नहीं- प्रवंधक

केवल स्कूलों तक बच्चों का दाखिला ही अभिभावकों का दायित्व नहीं- प्रवंधक
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
मोहम्मद
सिद्धार्थनगरः स्कूलों में बच्चों के दाखिले तक ही अभिभावक अपना दाइत्व न समझें. बच्चों के प्रति और भी जिम्मेदारियों को समझे जिसमें संस्कार अहम है. बच्चे स्कूलों में कुछ समय या कुछ महीनों के लिए आते हैं. इतने समय में शिक्षक निश्चय ही बच्चों की बेहतरी के लिए जी तोड़ प्रयास करता है. लेकिन बच्चे तो ज्यादा समय तक मां बाप के पास रहते हैं. ऐसे में बच्चों के प्रति उनकी अहम जिम्मेदारी है जिस पर हर मां बाम को गोर करना होगा. स्कूल बच्चों को तराश कर उन्हें निखारता है, होनहार बनाता है.
यह बातें जिले के तुलसियापुर स्थित मदरसा ख़दीजतुल कुबरा गर्ल्स कॉलेज के प्रवंधक मुकुमुद्दीन मदनी ने गुरुवार की रात वार्षिकोत्सव के अवसर पर कही.मदरसे का वार्षिकोत्सव हर वर्ष की तरह धूमधाम से मनाया गया।
कार्यक्रम का शुभ आरम्भ मुख्यअथिति जनाब डॉ सरफराज अंसारी द्वारा किया गया व डॉ रूही सरफराज द्वारा परीक्षा मे कामयाब बच्चियों की हौसलाअफजाई की गई । उन्हें रिजल्ट कार्ड भी बांटा गया। कार्यक्रम का समापन मदरसे के प्रधानाचार्य मरयम हयात ने किया।

इस कार्यक्रम में मदरसे के छात्र छात्राओं के द्वारा सांस्कृतिक,कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।इस मौके पर मदरसे के प्रबंधक मौलाना मोकीमुद्दीन मदनी ने अपने संवोधन में कहा कि पिछले कई वर्षों से यह विद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में वर्चस्व बनाए रखने के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान देता आ रहा है। कहा कि अभिभावक अपने बच्चों का पालन पोषण व स्कूल भेजना ही अपना दायित्त्व न समझें।बल्कि उनके आचरण, व्यवहार व उनके खान पान पर भी पैनी नजर रखें और बच्चों को स्कूलों में आने के लिए प्रेरित करें।
इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि डॉ रूही सरफराज ने कहा कि विद्यालय में पढ़ाई के अलावा खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में छात्रों को प्रतिभाग करना चाहिए।कार्यक्रम के समापन से पूर्व मदरसे के प्रधानाचार्य मरयम हयात ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की ।प्रधानाचार्य मरयम हयात ने स्कूल की शैक्षिक, सांस्कृतिक एवं खेलकूद गतिविधियों और उपलब्धियों के से अवगत कराया। डॉ अब्दुल गनी अलकुफी ने कहा कि विद्यालय का मूल उद्देश्य ना केवल बच्चों का भविष्य सुनिश्चित करना है।बल्कि एक सभ्य और सुरक्षित समाज का निर्माण कराना भी है।
इस मौके पर मौलाना अब्दुल शकूर मदनी, डॉ अब्दुल कुद्दूस, मौलाना मशहूद खां , मौलाना अकबर अली , मोजीबुर्रह्मान, मौलाना खालिद रशीद,दिलावर, कलफ़ हुसैन खासतौर पर मौजूद थे.कार्यक्रम में सपा बसपा गठबंधन के लोकसभा प्रत्याशी आफताब आलम ने कहा की वे मदरसे के कामयाब प्रोग्राम के लिए अध्यापकों और प्रवंधन को मुबारकबाद देते हुए वादा करता हूं कि इस मदरसे के तरक्की में अपना योगदान देते रहेंगे. प्रोग्राम के दौरान मौलाना असलम मदनी, मौलाना अनीसुर्रहमान मदनी, मौलाना अब्दुल रशीद मदनी,जुबैदा चौधरी,मौलाना अब्दुल मोईद,अहमद शौक़ी, सलमान, महमूद, इंजीनयर अब्दुल मालिक खा, मास्टर अब्दुल कवि, सलाम, डॉक्टर अब्दुल मन्नान, डॉक्टर अबुल कलाम, हाजी रफात, अब्बास, सिराज अहमद, प्रधान मोहम्मद शफीक सहित समस्त अध्यापकगण .छात्र-छात्राएं एंव अभिभावक गण उपस्थित रहे।

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *