Nationalwheels

एनएसए अजीत डोभाल और श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे रणनीतिक सहयोग बढ़ाने पर सहमत

एनएसए अजीत डोभाल और श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे रणनीतिक सहयोग बढ़ाने पर सहमत

भारत और श्रीलंका हिन्‍द महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सहयोग और मजबूत करने तथा खुफिया जानकारी साझा करने पर सहमत हुए हैं

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
चीन के प्रति झुकाव रखने वाले श्रीलंका के वर्तमान राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को भारत के प्रति सॉफ्ट रवैया रखने के लिए तैयार करने के अभियान में एनएसए अजीत डोभार ने शुरुआती सफलता हासिल कर ली है. दोनों देशों की शुरुआती बातचीत के बाद भारत और श्रीलंका हिन्‍द महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सहयोग और मजबूत करने तथा खुफिया जानकारी साझा करने पर सहमत हुए हैं. कोलंबो के एक दिन के दौरे पर गए राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल तथा श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोटाबया राजपक्षा के बीच बैठक में यह सहमति बनी.
राष्‍ट्रपति राजपक्षे ने एक ट्वीट में कहा कि बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा पर दिवपक्षीय सहयोग और मजबूत करनेखुफिया जानकारी साझा करने, समुद्री सुरक्षा और क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने पर प्रमुख रूप से चर्चा हुई
एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सौहार्दपूर्ण चर्चा में दोनों देशों की सेना में सहयोग में दोनों देशों के हित, समुद्री सुरक्षा तथा तटरक्षक बलों में बेहतर तालमेल शामिल था.
श्री डोभाल ने श्रीलंका, मालदीव तथा भारत के बीच समुद्री क्षेत्र में जागरुकता अवधारणा की समीक्षा के महत्‍व को रेखांकित किया. रक्षा सहयोग के हिस्‍से के रूप में भारत ने श्रीलंका की सेना के लिए उपकरण खरीदने के लिए पांच करोड़ डॉलर के ऋण का वादा किया है. श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे अगले सप्‍ताह के शुरू में भारत के दौरे पर आने वाले हैं.

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *