Nationalwheels

पूरे देश के लिए 112 आपातकालीन नंबर की गृह मंत्रालय ने की शुरुआत, मोबाइप ऐप से भी कर सकते हैं शिकायत

पूरे देश के लिए 112 आपातकालीन नंबर की गृह मंत्रालय ने की शुरुआत, मोबाइप ऐप से भी कर सकते हैं शिकायत
आप देश के किसी भी हिस्से में हों, संकट के वक्त आपकी मदद के लिए 112 आपातकालीन नंबर शुरू हो गया है. इस नंबर का इस्तेमाल कर आप पुलिस, स्वास्थ्य और अग्निशमन के लिए मदद मांग सकते हैं. 
महिलाओं की मदद के लिए 112 इंडिया मोबाइल ऐप लांच किया गया है. यह मोबाइल ऐप एंड्रायड के साथ अन्य अॉपरेटिंग सिस्टम पर भी उपलब्ध होगा. गृह मंत्रालय ने शनिवार को ट्वीट कर इस सुविधा को शुरू करने का ऐलान कर दिया है. 

112 आपातकालीन नंबर और 112 इंडिया मोबाइल ऐप को ईआरएसएस परियोजना के तहत विकसित किया गया है. गृहमंत्रालय का कहना है कि मोबाइल ऐप में महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष फीचर दिया गया है. इसमें विशेष रूप से एक शॉट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.  

देशव्यापी आपातकालीन नंबर 112 को आधिकारिक तौर पर शुरू करने वाला हिमांचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन चुका है. शुक्रवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह इसका शुभारंभ किया था.

बताते हैं कि निकट भविष्य में सभी मोबाइल में 112 आपातकालीन नंबर फैक्टरी से निर्मित होते ही इमरजेंसी नंबर के रूप में डिफाल्ट के तौर पर रखा जाएगा. वर्तमान में ज्यादातर राज्यों में 100 नंबर को पुलिस मदद के लिए इस्तेमाल किया जाता है. स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अलग नंबर और रेलवे की सेवाओं के लिए अलग नंबर इस्तेमाल हो रहा है.
तैयारी है कि निकट भविष्य में सभी सेवाओं के लिए एक ही नंबर का इस्तेमाल किया जाए, जिससे कम पढ़े लिखे लोग भी इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकें. साथ ही अलग-अलग सेवाओं के लिए इसे याद रखने की जरूर न पड़े.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *