Nationalwheels

21 दिन के लॉक डाउन के बीच रक्तदान के लिए कोई नहीं पहुंचा

21 दिन के लॉक डाउन के बीच रक्तदान के लिए कोई नहीं पहुंचा

रक्त की जरूरत पड़ने पर देश के समाजिक योद्धा आएंगे आगे और करेंगे मदद

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
कोरोनावायरस से भारत बुरी तरह से जूझ रहा है। कोरोना वायरस की वजह से पूरे भारत में 21 दिन का लॉक डाउन है। इस स्थिति में भारत में चिकित्सक अपनी परवाह किए बिना दिनरात कोरोना आशंकितों की सेवा में लगे हुए हैं। जानकारी के अनुसार चिकित्सकों का कहना है कि वायरस का असर गले के साथ ही रेस्पीरेटरी सिस्टम को बिगाड़ता है, फेंफड़ों पर भी इसका पूरा असर रहता है। बताया जा रहा है कि इस वजह से ऐसे मरीजों को खून की जरूरत पड़ती है। लॉकडाउन होने के बाद से तीन अप्रैल तक सिर्फ एक व्यक्ति ही रक्ततदान के लिए पहुंचा है। पिछले आंकड़ों की बात करें तो जनवरी, फरवरी 2020, नवंबर दिसंबर 2019 में 1,335 लोगों ने रक्तदान किया, जिसमें 997 जरूरतमंदों को खून दिया गया, 73 थैलेसीमियां के मरीजों को ब्लड दिया गया।
बताया जा रहा है कि आम दिनों में खुद और समाजसेवी संगठन के लोग रक्तदान करने के लिए आ रहे थे, लॉकडाउन होने के बाद से 26 मार्च को सिर्फ एक व्यक्ति ने ही रक्तदान किया है, इस वजह से ब्लड बैंक में अब सिर्फ 35 यूनिट ब्लड शेष है।जानकारी के अनुसार थैलेसीमिया और एचआइवी से लड़ रहे लोगों को खून दिया जा रहा है, हमारा प्रयास है कि इन बीमारियों से ग्रसित लोगों की खून की जरूरत पूरी होती रहे। मेरी अपील है कि रक्तदान के लिए लोगों को आना चाहिए।
रक्त की जरूरत पड़ने पर देश के समाजिक योद्धा आएंगे आगे और करेंगे मदद
बताया जा रहा है कि कोरोना महामारी के दौरान अगर खून की जरूरत पड़ती है तो इंसानियत के लिए काम करने वाले शहर के नौजवान तैयार हैं।जानकारी के अनुसार भले ही जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में खून की कमी हो लेकिन, आवश्यकता पर जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में ये आकर रक्तदान करेंगे। जागृति केंद्र के रजिस्टर्ड एक हजार सदस्य हैं। जागृति केंद्र के सदस्य संजय नारंग से रक्त के लिए 9359848656 पर संपर्क किया जा सकता है। वहीं रक्तदान ग्रुप के करीब 250 सदस्य हैं, जो जरूरत पडऩे पर खून देने के लिए तैयार रहते हैं। रक्तदान के लिए अमित शर्मा 8909192668 और नीरज कुमार 9756430126 के मोबाइल नंबर पर भी संपर्क किया जा सकता है। ये सभी समाज की मुफ्त में सेवा करते हैं।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *