National Wheels

NCTE ने 4 वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित

NCTE ने 4 वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित

शिक्षा मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। ITEP बीए, बीएड, बीएससी बीएड, बीए और बीकॉम बीएड की पेशकश करने वाली एक दोहरी प्रमुख स्नातक डिग्री है। शिक्षा मंत्रालय के आधिकारिक बयान के अनुसार, ITEP शिक्षक शिक्षा से संबंधित राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रमुख आदेशों में से एक है।

एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम

समग्र और बहुविषयक शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम के रूप में पहचाने जाने वाले ITEP को शुरू में देश भर के केंद्र/राज्य सरकार के विश्वविद्यालयों/संस्थानों में पायलट मोड में पेश किया जाएगा। प्रवेश के लिए राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा (एनसीईटी) आयोजित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) जिम्मेदार होगी। ITEP एक 4 साल की अवधि का कोर्स है जो उन सभी छात्रों के लिए उपलब्ध होगा, जो अपनी पसंद से माध्यमिक के बाद एक पेशे के रूप में शिक्षण का रास्ता अपनाना चाहते हैं। इस कार्यक्रम का अतिरिक्त लाभ यह है कि छात्र वर्तमान बी.एड के लिए आवश्यक प्रथागत पांच वर्षों से गुजरने के बजाय चार वर्षों में एकीकृत कार्यक्रम को पूरा करके पूरे एक वर्ष की बचत करने में सक्षम होंगे। योजना। पाठ्यक्रम पूरे शिक्षक शिक्षा क्षेत्र के पुनरोद्धार में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

आईटीईपी न केवल अत्याधुनिक शिक्षाशास्त्र प्रदान करेगा बल्कि प्रारंभिक बचपन देखभाल और शिक्षा (ईसीसीई), मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता (एफएलएन), समावेशी शिक्षा, और भारत और इसके मूल्यों/लोकाचार/कला/परंपराओं की समझ में एक नींव भी स्थापित करेगा। , दूसरों के बीच में।

एनसीटीई के बारे में

एनसीटीई (नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन, नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन एक्ट 1993 के तहत स्थापित भारत सरकार का एक वैधानिक निकाय है। यह औपचारिक रूप से भारतीय शिक्षा प्रणाली में मानकों, प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं की देखरेख के लिए स्थापित किया गया है। शिक्षकों के संबंध में सभी मामलों पर) शिक्षा, यह परिषद केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारों के लिए भी कार्य करती है। शिक्षा मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने इस पाठ्यक्रम के लिए एनईपी 2020 के अनुसार इस तरह से पाठ्यक्रम तैयार किया है कि यह एक छात्र-शिक्षक को सक्षम बनाता है शिक्षा के साथ-साथ इतिहास, गणित, विज्ञान, कला, अर्थशास्त्र, या वाणिज्य जैसे विशेष अनुशासन में डिग्री प्राप्त करने के लिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.