National Wheels

#NCRES ने फूंका विरोध का बिगुल, दो महीने धरना-प्रदर्शन

#NCRES ने फूंका विरोध का बिगुल, दो महीने धरना-प्रदर्शन

प्रयागराज  : नार्थ सेंट्रल रेलवे इंप्लांईज संघ ने कर्मचारियों की मांगों को लेकर विरोध का बिगुल फूंक दिया है। सितंबर-अक्टूबर में संघ की सभी शाखाएं डीआरएम दफ्तरों पर धरना-प्रदर्शन और रैलियां करेंगी। गुरुवार को कार्यकारिणी की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

महामंत्री आरपी सिंह ने बैठक में कहा कि कई राज्यों द्वारा NPS के स्थान पर पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने की घोषणा के बाद भी 15 अगस्त 2022 को प्रधानमंत्री द्वारा लाल किले की प्राचीर से NPS रद्द करने व कोरोना कार्यकाल में रोके गए एरियर के भुगतान की घोषणा न करने के कारण कर्मचारियों में बहुत असंतोष है।

वर्किंग कमेटी मीटिंग में प्रयागराज, झांसी व आगरा मण्डल के कर्मचारियों की समस्याओं के साथ-साथ रात्रि भत्ते के भुगतान पर सीलिंग हटाने, रिस्क व हार्डशिप अलाउन्स का भुगतान करने और GP- 4600 के कैडर को GP- 4800 व GP- 5400 में अपग्रेड करने की मांगो पर विस्तार से चर्चा कर निर्णय लिया गया है कि यदि प्रमुख मांगो पर ध्यान न दिया गया तो NCRES की सभी शाखाएं सितम्बर-अक्टूबर – 2022 में विरोध सप्ताह का आयोजन कर प्रयागराज, झांसी और आगरा के मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय पर रैली व प्रदर्शन कर सरकार की नीतियों का विरोध करेगें।

वर्किंग कमेटी मीटिंग में NCRES के अध्यक्ष के रिक्त पद पर वीजी गौतम को सर्वसम्मत से अध्यक्ष के पद पर को-आप्ट किया गया।

प्रमुख मांगें:-

1. NPS रद्द कर पुरानी पेन्सन स्कीम बहाल की जाय।
2. सभी रेल कर्मचारियों को बिना किसी सीलिंग के रात्रि भत्ता का भुगतान किया जाय।
3. SSE, GP-4600 के कैडर को GP 4600- 25%, GP 4800- 50%, एवं GP 5400- 25% के अनुपात में अपग्रेड किया जाय।
4. 4- Engg. (PWay), S&T, Electrical, OHE, C&W, TRD, Optg आदि सभी सेफ्टी कैटेगिरी के हेल्पर,
टेक्नीशियन एवं सुपरवाइजरों को ईडी कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार रिस्क व हार्डशिप एलाउन्स दिया जाय।
5. ट्रैकमेन्टेनर को टेक्नीशियन कैडर के समान लेवल 6 (VI CPC का GP-4200 ) तक प्रमोशन दिया जाय।
6. प्रत्येक ‘‘कार्यो में लगने वाले समय में CWM/JHS द्वारा की गई मनमानी कटौती पर रोक लगाया जाय।
7. CMLR वर्कशाप झांसी में टेक्नीशियन कैडर को री-स्ट्रक्चरिंग का लाभ दिनांक 1.9.2016 से दिया जाय।
8. 12 घन्टे की ड्यिूटी खत्म कर 8 घण्टे की ड्यूटी लागू की जाय।
9. सेफ्टी कैटेगिरी की रिक्तियों को भरा जाय।
10. कैंसर, हृदय, लीवर एवं अन्य गम्भीर बीमारी के मरीजो को बेहतर इलाज के लिये रेफरल चिकित्सालयों में रेफर करते समय मरीजो की Choice पर ध्यान दिया जाय।
11. रेलवे बोर्ड के प्रावधानो के अनुसार टिकट चेकिंग स्टाफ के सभी रेस्ट रूमो में रनिंग रूम की तरह सुविधाये उपलब्ध करायी जाय।
12. महिलाओं की सुविधा के लिये Flexi Working Hours लागू किया जाय और उनके कार्य स्थल पर टायलेट व Dress Changing Rooms की व्यवस्था की जाय।

मीटिंग में NCRES के महामंत्री आरपी सिंह, अध्यक्ष वीजी गौतम और प्रयागराज मण्डल के मण्डल अध्यक्ष मान सिंह, मण्डल सचिव चन्दन कुमार सिंह, झांसी मण्डल के मण्डल अध्यक्ष रामकुमार सिंह, मण्डल सचिव भानु प्रताप और आगरा मण्डल के मण्डल अध्यक्ष पीके सोनी, मण्डल सचिव अक्षयकान्त शर्मा व NCRES के केन्द्रीय पदाधिकारी  एसके मिश्रा, एसके सिंह, अखिलेश सिंह राठौर, आलोक सहगल, पीके मिश्रा, अभिषेक सिंह, रूक्मानन्द पाण्डेय, संतोष सिंह और शास्त्री देवी ने अपना विचार व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.