Nationalwheels

540 मिलियन से अधिक फेसबुक डेटा लीक AWS सर्वर पर

540 मिलियन से अधिक फेसबुक डेटा लीक AWS सर्वर पर
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
डेटा ब्रीच हंटर्स ने दो अमेज़ॅन क्लाउड सर्वर पाए हैं जो 540 मिलियन से अधिक फेसबुक से संबंधित लोंगो का डाटा हैं जो दो तृतीय-पक्ष कंपनियों द्वारा जमा किए गए हैं। माना जाता है कि प्रभावित उपयोगकर्ताओं की लाखों और करोड़ों की संख्या में है।
दोनों सर्वरों की खोज इस वर्ष की शुरुआत में कैलिफोर्निया के साइबर-सिक्योरिटी फर्म अपगुर्ड के सुरक्षा शोधकर्ताओं द्वारा की गई है, जो लीक से हटकर पहचान करने में विशेष है।
पहले सर्वर में अधिकांश डेटा शामिल थे, और यह केंटुरा कोलेटिवा से संबंधित था, जो स्पेन-भाषी लैटिन अमेरिका के देशों में संचालित एक मेक्सिको स्थित ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म है।
146GB के आकार में, यह AWS सर्वर 540 मिलियन से अधिक लोंगो का डाटा जमा करता है, जो उपयोगकर्ता खाता नाम, फेसबुक आईडी, टिप्पणियां, पसंद, प्रतिक्रियाएं और सोशल मीडिया फीड और उपयोगकर्ता इंटरैक्शन का विश्लेषण करने के लिए उपयोग किए जाने वाले अन्य डेटा का बताता है।
दूसरा एडब्ल्यूएस सर्वर “एट द पूल” फेसबुक गेम द्वारा दर्ज डेटा संग्रहीत करता है। इसमें फेसबुक उपयोगकर्ता आईडी, फेसबुक मित्रों की एक सूची, पसंद, फ़ोटो, समूह, चेकइन, और उपयोगकर्ता प्राथमिकताएं जैसे कि फिल्में, संगीत, किताबें, रुचियां और अन्य, 22,000 पासवर्ड के साथ शामिल थीं।
“पासवर्ड उपयोगकर्ता के फेसबुक अकाउंट के बजाय ‘एट द पूल’ ऐप के लिए संभवत: हैं, लेकिन उन उपयोगकर्ताओं को जोखिम में डाल देंगे जिन्होंने खातों में एक ही पासवर्ड का पुन: उपयोग किया है।
फेसबुक के प्रवक्ता बताया कि UpGuard के बाद ही इस मामले में ब्लूमबर्ग के रिपोर्टर को सूचित किया गया, जिसने फेसबुक से संपर्क किया, ताकि Amazon ने सर्वर –at फेसबुक के अनुरोध को स्वीकार करने के लिए हस्तक्षेप किया।
दूसरी ओर, दूसरा अमेज़ॅन सर्वर, एट द पूल ऐप डेटा को स्टोर करने से पहले, डाउनगार्ड को फेसबुक गेम के पीछे कंपनी की पहचान करने और संपर्क करने का मौका देने से पहले ही नीचे ले लिया गया था।
“यह आद है अगर यह एक संयोग है, अगर एक होस्टिंग के कारन चूक थी, या यदि कोई जिम्मेदार पार्टी उस समय एक्सपोज़र से अवगत हो गई। भले ही, आवेदन अब सक्रिय नहीं है और सभी संकेत इसकी मूल कंपनी के लिए बंद हैं। डाउन, ”अपगार्ड ने कहा।
फेसबूक कांड
ये दो नए लीक प्रमुख कोन्ड्रम दिखाते हैं जो वर्तमान में फेसबुक का सामना कर रहा है। कंपनी के पास साइबर-सुरक्षा विशेषज्ञों की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है, जो नियमित रूप से उपयोगकर्ता खातों और इसके आईटी बुनियादी ढांचे में सुरक्षा से संबंधित सुविधाओं को जोड़ता है, और अक्सर इसके आंतरिक सुरक्षा उपकरणों के कई स्रोतों को खोल देता है ताकि अन्य कंपनियां उनका भी उपयोग कर सकें ।
हालाँकि, कंपनी ने अपनी सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति – उपयोगकर्ताओं के डेटा पर नियंत्रण खो दिया है – जो अब सभी नाम कंपनियों और माँ-और-पॉप डेवलपर फर्मों से बाएँ और दाएँ लीक कर रहा है, जिन्होंने इसे अतीत में एकत्र किया है कुछ साल।

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *