Nationalwheels

मोदी कैबिनेट ने 33690 करोड़ की मुंबई शहरी परिवहन परियोजना चरण-IIIA को मंजूरी दी

मोदी कैबिनेट ने 33690 करोड़ की मुंबई शहरी परिवहन परियोजना चरण-IIIA को मंजूरी दी
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने गुरुवार को मुंबई शहरी परिवहन परियोजना के चरण- IIIA को मंजूरी दे दी है. परियोजना की कुल अनुमानित लागत रू 30,849 करोड़ होगी, जिसकी पूर्ण लागत रु 33690 करोड़ होगी. परियोजना के पांच साल में पूरा होने की संभावना है.
लाभ:
इस योजना के तहत यात्रियों के आराम स्तर और सुरक्षा में सुधार के लिए स्वचालित दरवाजे के संचालन के साथ वातानुकूलित डिब्बों की शुरूआत की जाएगी. गलियारों का विस्तार और निर्माण करके लंबी दूरी की उपनगरीय यात्रियों के लिए निर्बाध यात्रा की सुविधा मिलेगी. यात्री सुविधाओं में सुधार, स्टेशनों पर यात्री की आवाजाही में सुधार। स्टेशनों पर प्रवेश/निकास की घोषणा की व्यवस्था की गई है. संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण प्रणाली की शुरुआत से उपनगरीय नेटवर्क की सुरक्षा, क्षमता और दक्षता में वृद्धि मध्य और पश्चिम रेलवे पर उपनगरीय रेल परिचालन का अलग फीडर बनेगा.
पृष्ठभूमि:
वर्तमान में मध्य और पश्चिमी रेलवे पर मुंबई उपनगरीय रेलवे नेटवर्क में 385 रूट किलोमीटर हैं. पांच गलियारे हैं, दो पश्चिम रेलवे पर, दो मध्य रेलवे पर और एक हार्बर लाइन पर है. प्रतिदिन लगभग 8.0 मिलियन लोग 3000 से अधिक ट्रेन सेवाओं में उपनगरीय खंडों में यात्रा करते हैं. उपनगरीय ट्रेनों में अत्यधिक भीड़भाड़ होती है और पीक आवर्स के दौरान यात्रियों को ले जाने की क्षमता से चार गुना से अधिक होती है.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles