Nationalwheels

#LokSabhaElection-2019 के दूसरे चरण में 97 की जगह 95 सीटों पर ही होगा मतदान, जानिए बड़ी वजह

#LokSabhaElection-2019 के दूसरे चरण में 97 की जगह 95 सीटों पर ही होगा मतदान, जानिए बड़ी वजह
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
#LokSabhaElection-2019 के दूसरे चरण में गुरुवार को वोटिंग होने जा रही है। इसके लिए मंगलवार की शाम को ही चुनाव प्रचार थम गया। इस चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान होना था लेकिन अब 12 राज्यों की 95 लोकसभा सीटों पर ही मतदान होगा। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि उसने स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने को लेकर मुकम्मल बंदोबस्‍त कर लिए हैं।
त्रिपुरा पूर्व और त‍मिलनाडु की वेल्‍लोर सीट पर टला चुनाव
दूसरे चरण में तमिलनाडु की 38, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, यूपी की आठ, असम, बिहार और ओडिशा की पांच-पांच, छत्तीसगढ़ व पश्चिम बंगाल की तीन-तीन, जम्मू-कश्मीर की दो जबकि मणिपुर और पुडुचेरी की एक-एक लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। निर्वाचन आयोग ने त्रिपुरा पूर्व और त‍मिलनाडु की वेल्‍लोर सीट पर चुनाव टाल दिया है।
वेल्‍लोर में मिली नकदी तो सुरक्षा कारणों से टला चुनाव 
कुछ दिन पहले आयकर विभाग की ओर से तमिलनाडु में कई जगहों पर की गई छापेमारियों में भारी मात्रा में नकदी बरामद हुई थी। इसके बाद निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति से चुनाव टालने की सिफारिश की थी। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद आयोग ने वेल्‍लोर में चुनाव टाल दिया है। वहीं, त्रिपुरा पूर्व में सुरक्षा कारणों का हवाला देकर निर्वाचन आयोग ने चुनाव टाला है। अब यहां 23 अप्रैल को मतदान होगा।
यूपी की आठ सीटों पर प्रत्याशियों की किस्‍मत का होगा फैसला
दूसरे चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर 88 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 1.40 करोड़ मतदाता करेंगे। इन सीटों पर नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीटें शामिल हैं। नगीना (सुरक्षित) से सात, अमरोहा से 10, बुलंदशहर (सुरक्षित) से 10, अलीगढ़ से 14, हाथरस (सुरक्षित) से आठ, मथुरा से 13, आगरा (सुरक्षित) से 11 जबकि फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।
बिहार की इन सीटों पर नहीं खुला था एनडीए का खाता
बिहार की पांच सीटों- किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, बांका और भागलपुर में भी गुरुवार को वोट डाले जाएंगे। इस सभी सीटों पर पिछले चुनाव में नरेंद्र मोदी की लहर के बाद भी एनडीए को शिकस्‍त मिली थी। संभवत: इसी वजह से भाजपा ने अपने सहयोगी दल जदयू को इन पांचों सीटों पर जीत की जिम्मेदारी सौंपी है। इन सीटों पर कुल 68 प्रत्‍याशी हैं, लेकिन लड़ाई 12 के बीच दिख रही है।
ओडिशा की पांच लोस और 35 विस सीटों पर मतदान
दूसरे चरण में ओडिशा की पांच लोकसभा और 35 विधानसभा सीटों पर कल वोटिंग होगी। इसमें बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलनगीर, कंधमाल और अस्का लोकसभा सीटों पर कुल 76.93 लाख मतदाता 35 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला करेंगे। इन पांच लोकसभा सीटों पर किस्‍मत आजमा रहे 35 उम्‍मीदवारों में पांच महिला प्रत्‍याशी भी शामिल हैं। इसी तरह 35 विधानसभा सीटों पर 244 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें 25 महिला प्रत्‍याशी भी शामिल हैं।

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *