Nationalwheels

#LokSabhaElection 72 सालों में पहली बार मतदान के दिन देवबंद दारुल उलूम में अवकाश, परीक्षा भी स्थगित

#LokSabhaElection 72 सालों में पहली बार मतदान के दिन देवबंद दारुल उलूम में अवकाश, परीक्षा भी स्थगित
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
लोकसभा चुनावों के पहले चरण (11 अप्रैल) का मतदान शुरू हो गया है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 लोक सभा क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं. मतदान के दिन सरकारी और गैरसरकारी संस्थानों में अवकाश घोषित किया गया है. देवबंद स्थित दारुल उलूम ने भी लोकसभआ चुनाव में मतदान के लिए सार्वजनिक अवकाश दिया है. 72 सालों में यह पहला मौका बताया जा रहा है कि जबकि दारुल उलूम में मतदान के दिन छुट्टी घोषित की गई है.
यही नहीं, इस दिन होने वाली परीक्षा को भी स्थगित दिया गया है, जो अब 12 अप्रैल को संपन्न कराई जाएगी. आजादी के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि जब विश्वविख्यात इस्लामिक शिक्षण संस्था दारुल उलूम में लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान के मद्देनजर छुट्टी का ऐलान किया गया है. 1
10 अप्रैल को दारुल उलूम के मोहतमिम मौलाना मुफ्ती अबुल कासिम नोमानी बनारसी की तरफ से छुट्टी का ऐलान चस्पा कराया गया, जिसमें मतदान को देखते हुए इदारे में पूर्णतया छुट्टी रखे जाने को कहा गया है. इस दौरान संस्था के सभी कार्यालय भी बंद रहेंगे.
मदरसा छात्रों का गुरुवार को होने वाली परीक्षा भी छुट्टी के चलते स्थगित कर दिया गया है. ऐलान में कहा गया है कि गुरुवार को होने वाली परीक्षा अब शुक्रवार को संपन्न कराई जाएगी. शुक्रवार को होने वाली परीक्षा दो चरणों में कराई जाएगी.
वहीं, इस्लामी तालीम के दूसरे बड़े इस्लामिक शैक्षिणक संस्थानों ने भी छुट्टी का ऐलान किया है. आपको बता दें कि चुनाव की तिथि आने से पूर्व ही संस्था द्वारा परीक्षा को लेकर तिथियां घोषित कर दी गई थी, जिसके तहत 11 अप्रैल को छात्रों की परीक्षा होनी थी. 11 अप्रैल को मतदान के चलते ही दारुल उलूम ने परीक्षा स्थगित की गई. दारुल उलूम समेत दूसरे इस्लामिक शैक्षणिक संस्थाओं में बंदी को लेकर भी पश्चिमी यूपी में तरह-तरह की चर्चाएं की जा रही हैं.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *