Nationalwheels

#LokSabhaElection पहले चरण में फर्स्ट डिवीजन पास हुए मतदाता भगवान, 18 अप्रैल को 2 चरण

#LokSabhaElection पहले चरण में फर्स्ट डिवीजन पास हुए मतदाता भगवान, 18 अप्रैल को 2 चरण
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के महायज्ञ की पहली आहूति 11 अप्रैल को पड़ गई। पहले चरण में 18 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 91 सीटों पर मतदान हुआ। इसमें आंध्र प्रदेश में हिंसा के कारण हुई तीन लोगों की मौत और उत्तर प्रदेश में कुछ मामूली विवादों को छोड़ शेष स्थानों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ। देश के कुल 90 करोड़ मतदाताओं में से पहले चरण में 14 करोड़ मतदान के पात्र थे। शाम पांच बजे तक औसत 58 से 60 फीसदी ने मताधिकार का प्रयोग किया। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों पर 18 अप्रैल को वोट पड़ेंगे।
सुबह से शाम तक लगी कतारें
चुनाव अधिकारियों का दावा है कि अधिकांश लोकसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत ऊंचा रहने की संभावनाक है, क्योंकि ज्यादातर जगहों पर सुबह से शाम तक लंबी कतारें लगी रहीं। दोपहर तक ही तमाम क्षेत्रों में 40 से 50 फीसद तक मतदान हो चुका था। 19 मई तक मतदान के सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे। 23 मई को नतीजों के साथ नई सरकार का उदय होगा। इसमें उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में भाजपा प्रत्याशी ने बुर्के पहने महिलाओं पर फर्जी मतदान का आरोप लगाकर सनसनी मचा दी। इसे लेकर देर शाम तक कई टीवी चैनलों पर बहस चल रही थी।
2014 में पड़े थे 66.3 फीसद वोट
2014 के चुनाव में 55 करोड़ लोगों ने वोट डाले थे। यह 66.3 फीसद था। भाजपा ने 30 फीसद से कुछ ज्यादा वोट हासिल कर सत्ता प्राप्त की थी। इसके साथ ही लंबे अरसे के बाद केंद्र में किसी एक पार्टी को बहुमत मिला था। भाजपा एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सत्ता को बरकरार रखने की जंग लड़ रही है। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य विपक्षी दलों ने भी बाजी पलटने के लिए कमर कस रखी है।
भाजपा की 32 सीटें बचाने और नई छीनने की कोशिश
पहले चरण में 91 सीटों में से भाजपा की चुनौती अपनी 32 सीटें बचाए रखते हुए विपक्ष की नई सीटें हथियाना रही। इस चरण में पार्टी के दिग्गज नेता नितिन गडकरी, वीके सिंह, महेश शर्मा समेत पांच केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद हो गया।
कांग्रेस को सात सीटें बचाने और आंध्र-छग में बढ़ाने की आस
मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की चुनौती इस चरण में अपनी सात सीटें बचाए रखने की थी। इसके साथ ही वह आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ (छग), उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में नई सीटें जीतने की उम्मीद लगाए है।
आंध्र प्रदेश समेत तीन राज्यों के विस चुनाव भी निपटे
गुरुवार को हुए मतदान में आंध्र प्रदेश विधानसभा की 175, सिक्किम की 32, अरुणाचल प्रदेश की 57 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान हुआ। आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की सारी विधानसभा सीटों पर मतदान होने से यहां विधानसभा चुनाव संपन्न हो गए। इसमें आंध्र प्रदेश में तेलगूदेशम, अरुणाचल प्रदेश में भाजपा समर्थित सरकारें हैं।
विश्व की सबसे छोटे कद की युवती ने डाला वोट
पहले चरण में विश्व की सबसे छोटे कद वाली युवती और गिनीज बुक में नामधारी ज्योति अमगे ने नागपुर में वोट डाला। उनकी ऊंचाई 63 सेंटीमीटर यानी दो फीट एक इंच है। उनकी उम्र 25 साल है। वह बिग बॉस 6, अमेरिकी व इतालवी टीवी सीरियलों में काम कर चुकी हैं।
सिक्किम में 107 साल की महिला ने डाला वोट
सिक्किम की पोकलोक कामरांग सीट के लिए 107 साल की सुमित्रा राय ने वोट डाला। उन्हें व्हील चेयर पर लाया गया।

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *