Nationalwheels

जयपुर में अपना नया बिज़नेस शुरू करते वक्त इन 6 टिप्स को ध्यान में अवश्य रखें

जयपुर में अपना नया बिज़नेस शुरू करते वक्त इन 6 टिप्स को ध्यान में अवश्य रखें

`हर साल बड़ी संख्या में नए व्यवसाय शुरू होते हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि उनमें से अधिकांश थोड़े ही समय में बंद हो जाते हैं

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
`हर साल बड़ी संख्या में नए व्यवसाय शुरू होते हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि उनमें से अधिकांश थोड़े ही समय में बंद हो जाते हैं और उनमें से कई तो उसी वर्ष बंद हो जाते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। मोटे तौर पर, हम कह सकते हैं कि दीर्घकालिक योजना की कमी और अव्यावहारिक निर्णय इसके पीछे मुख्य कारण हैं। स्टार्ट-अप और छोटे व्यवसायों के लिए यहां कुछ प्रमुख सुझाव दिए गए हैं, जो उन्हें एक स्थायी भविष्य और स्वस्थ विकास में मदद कर सकते हैं. आज हम फोकस करेंगे स्टार्टअप्स के एक तेज़ी से उभरते हुए  शहर जयपुर के ऊपर:
निवेश और दीर्घकालिक लाभ 
किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए पूंजी पहली और महत्वपूर्ण आवश्यकता है। अपने व्यवसाय को बनाए रखने के लिए आपके पास एक लाभकारी मॉडल भी होना चाहिए। दुर्भाग्य से, कई महत्वाकांक्षी स्टार्ट-अप इन चीज़ों पर उतना ध्यान  नहीं देते जितना देना चाहिए करते हैं और इन्वेस्टमेंट और प्रॉफिट मॉडल जैसे पहलुओं के बारे में पर्याप्त रूप से विचार किए बिना अपनी इनोवेटिव अवधारणाओं पर काम करना शुरू करते हैं। अधिकांश स्टार्ट-अप को बंद करने के पीछे यह मुख्य कारण यही है:
  • बस तत्काल पूंजी की जरूरतों को पूरा करना पर्याप्त नहीं है। एक दीर्घकालिक योजना बनाएं। मान लीजिये आपके पास पहले बैच की मैन्युफैक्चरिंग के लिए पूंजी है लेकिन क्या आपको इसकी मार्केटिंग के लिए पर्याप्त धन है? क्या आप कम से कम 6 महीने के लिए मासिक व्यावसायिक खर्चों को पूरा कर सकते हैं?
  • सक्रिय रहें और हमेशा एक प्लान बी बनाकर रखें जो व्यावहारिक हो और विपरीत स्थितियों में जल्दी से लागू हो सकती है।
  • रेगुलर प्रॉफिट मॉडल आपके नए व्यवसाय को बनाए रखने के लिए प्रमुख आवश्यकता है।
क्या आपका व्यावसायिक प्लान एक नियमित आय उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त है अगर क्यों? आपके पास इसका कोई तार्किक रूप से ठोस उत्तर है?
  • आप खुशी-खुशी अपना स्टार्ट-अप एक व्यक्ति के रूप में शुरू कर सकते हैं और प्रारंभिक चरण के दौरान कोई भी समस्या नहीं मिलेगी। लेकिन बढ़ती जरूरतों के साथ, आपको मैनपावर की आवश्यकता होगी। क्या आपके पास सही प्रतिभा के साथ एक उपयुक्त उम्मीदवार को नियुक्त करने के लिए आवश्यक धन है?
उपाय 
अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले और शुरुआती चरण में व्यवसाय सलाहकारों से सलाह लेना सर्वोत्तम है। वे सही विशेषज्ञता से लैस हैं और एक स्थायी व्यवसाय शुरू करने में आपकी मदद करने के लिए तकनीक साबित करते हैं। इसके अलावा, वे आपके बीमार स्टार्ट-अप के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं।

जयपुर में विश्वसनीय व्यापार सलाहकार:
  • होलानी सलाहकार निजी तौर पर अनुभवी वित्तीय विशेषज्ञ रामावतार होलानी द्वारा स्थापित। वे व्यवसाय विकास, स्थिरता और प्रदर्शन के लिए संपूर्ण सेवाएं प्रदान करते हैं।
  • http://www.holaniconsultants.co.in/index.php
  • व्यापार पंजीकरण, आयकर रिटर्न और अन्य प्रमुख “जटिल” कार्यों के लिए एक नया व्यापार खोलने और चलाने से संबंधित सलाह के लिए 
  • https://thebusinessadvisors.business.site/
  • JG सेवाएँ: एक वन स्टॉप सेवाएँ किसी भी ई-व्यवसाय को रोकती हैं जो एक नियमित राजस्व स्ट्रीम के निर्माण के बारे में गंभीर है। उनके पास एक प्रोवेन ट्रैक रिकॉर्ड है
अपने व्यापार को ऑनलाइन ले जाएँ-  सही तरके से
हालांकि इ कॉमर्स या ऑनलाइन प्रजेंस कोई नयी चीज़ नहीं है लेकिन अभी भी कई बिज़नेस हैं जो सही तरह से इन चीओं को नहीं समझ सके हैं. सिर्फ अपनी वेबसाइट या फेसबुक बनाना ही काफी नहीं हैं
  • एक ऐसी वेब होस्टिंग कंपनी ढूंढें जो आपको माफिक कीमत पर एक अच्छा प्लान दे सके. ध्यान देने योग्य कुछ पमुख चीज़ें हैं बैंडविड्थ, रैम, स्टोरेज और अपटाइम. कुल मिलाकर यह सारी चीज़ें आपकी वेबसाइट की स्पीड तय करते हैं, और यह भी की कोई इंटेररूपतिओं नहीं हो
  • ये ध्यान रखें की ट्रैफिक बढ़ने पर आपकी साइट की स्पीड और पेरफरोमन्स प्रभावित होती है. इस लिए विशेष तौर पर ज़्यादा बिक्री के दौरान अपनी साइट का ध्यान रखें 
  • आज ऐसे कई टूल्स हैं जिन से आप अपनी साइट की परफॉरमेंस चेक कर सकते हैं और कई तो एक दम फ्री हैं
उपाय 
जयपुर में ऐसे कई कम्पनीज हैं जो सही प्राइस पर आपको एक भरोसेमंद प्लान देते हैं उन में से एक है EverData Tecnologies जहां से आपको डोमेन नाम, वेब होस्टिंग, ईमेल सोलूशन्स जैसी सभी बुनियादी चीज़ें एक ही जगह मिल जाती है 
कुछ सो टूल्स जो आप को अपनी साइट परफॉरमेंस चेक करने में मदद करते हैं:
  • SEMRush
  • Moz
  • Ahref
अपनी टीम को प्रेरित रखें
टीमवर्क किसी भी व्यवसाय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपनी टीम के साथ सम्मान से पेश आएं और उनके प्रयासों की सराहना करें। करियर के निर्माण में उनकी मदद करें। योग्य उम्मीदवारों को नौकरी की सुरक्षा का आश्वासन दें और उन्हें योग्यता-आधारित भत्तों की पेशकश करें। अंडरपरफॉर्मर्स के साथ काम करें और उसी के पीछे के कारणों का पता लगाने की कोशिश करें।
  • अपनी टीम के साथ जुड़े और अनुकूल बने रहें। आपके साथ भावनात्मक बंधन आपकी टीम को लगन से काम करने के लिए प्रेरित करने और आपकी मदद करने के लिए ईमानदारी से प्रयास करने में एक लंबा रास्ता तय करता है
  • अपनी टीम को अपने प्रतिस्पर्धियों से पीछे न रहने दें। समय-समय पर प्रशिक्षण सेशन उन्हें तेज करते हैं और उनकी उत्पादकता बढ़ाते हैं
स्टार्ट-अप मेंटर की सेवाओं का उपयोग करना बहुत अच्छा होगा, लेकिन आज बहुत सारे ऐसे स्टार्ट-अप मेंटर हैं, जिनके पास सही गुण नहीं हैं और आउटपुट देने में विफल हैं। इसलिए हर चीज की जांच करना सबसे अच्छा है और इस लिए पहले पहले स्टार्ट-अप मेंटर की पूरी प्रोफाइल पर जाएं।
उपाय 
जयपुर में प्रदर्शन क्षमताओं के साथ कुछ अच्छे स्टार्ट-अप मेंटर हैं। इस श्रेणी के विशिष्ट व्यक्तित्व में से एक अखिलेश त्रिवेदी हैं, जो 150 से अधिक स्टार्ट-अप का उल्लेख करने में सहायक रहे हैं और एनआईटी, बिट्स पिलानी, आईआईएम जैसे महत्वपूर्ण ब्रांडों से जुड़े हैं और प्रमुख ऊष्मायन केंद्रों और स्टार्टअप समुदायों को राजकॉन, एनईएन के रूप में सलाह देते हैं , वाधवानी फाउंडेशन, स्टार्टअपइंडिया, एमएसएमई, आईएलडी, स्टार्टअप ओएसिस / सीआईआईई
जयपुर में स्टार्ट-अप मेंटर
उनसे यहां संपर्क किया जा सकता है: Link
नियमों का पूरा पूरा पालन करें 
 नियमों का आदर सिर्फ आपके कर्मचारियों के लिए नहीं बल्कि आपले लिए भी महत्वपूर्ण है. वैसे ही समय की पाबंदी बनाए रखने के मामले में अपने आप को कोई विशेषाधिकार देने से बचें। एक सीईओ के रूप में आपने अपनी टीम के लिए एक उदाहरण स्थापित करना है। यदि आप खुद नियमों और विनियमों का पालन करने नहीं करते तो आप अपने कार्यकर्ताओं से इसकी कैसे उम्मीद कर सकते हैं?
  • दोपहर बाद कार्यालय में आना यह दर्शाता है कि आप अपने व्यवसाय को लेकर गंभीर नहीं हैं। इसके अलावा, आप व्यवसाय की दिनचर्या की प्रमुख गतिविधियों को भी नहीं मिस कर देते हैं ख़ास कर उन गतिविविधयों को जो प्राइम टाइम के दौरान यानि सुबह से दोपहर तक होती हैं।
  • अपने कार्यकर्ताओं पर चिल्लाने  या उन्हें दूसरों के सामने अपमानित करने से आप एक गलत संस्कृति शुरु करेंगे -कमजोर लोगों के शोषण की संस्कृति जहां टॉप मैनेजमेंट मिड लेवल मैनेजर्स दबा कर रखेंगे और वो अपने से निचले स्तर के कर्मचारियों  के साथ अपमान का व्यवहार करेंगे। ऐसा वर्क कल्चर आपके डेली बिज़नेस रूटीन को डिस्टर्ब करता और आपके स्टार्ट-अप को सफल होने से रोकता है।
  • अपने परिवार के सदस्यों को अपनी दुकान से बिना बिलिंग के कुछ भी लेने या अपने अकाउंटेंट से बिना वाउचर के पैसे लेने की अनुमति देना न केवल अनुचित लगता है, बल्कि अंततः वित्तीय स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है।
नोट: हमने ऊपर महज़ कुछ उदाहरण दिए हैं कि कैसे अपने आप को एक विशेषाधिकार देना आपके बिज़नेस को प्रभावित करता है. इसका सीधा सरल उपाय है खुद को एक टीम मेंबर मानकर काम करना ना की एक “सेठ” की तरह लोगों पर हुकुम चलाना. 
अपने लिए सही व्यवसाय का चयन सावधानी से करें
अपने लिए सही व्यवसाय चुनते समय सावधान रहें। आपके पास अपने व्यवसाय में महारत हासिल करने के लिए योग्यता और विशेषज्ञता होनी चाहिए। इन सबसे ऊपर, आपको ईमानदारी से उस फील्ड में दिलचस्पी लेनी चाहिए। कोई भी व्यवसाय केवल इसलिए शुरू न करें क्योंकि यह ट्रेंडिंग है या कम पूंजी की आवश्यकता है।
  • पहले खुद से यह सवाल पूछिए कि क्या मैं इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए इच्छुक और क्वालिफाइड हूं?
  • यदि संदेह है तो अपने बिज़नेस को विभिन्न पार्ट्स में डिवाइड करें और उन पार्ट्स के दौरान अपने प्रदर्शन और आउटपुट की समीक्षा करें। यह आपके व्यापार उद्यम की कुशलता और लाभ का आकलन करने में आपकी मदद करेगा।
जयपुर में कुछ सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप समूह हैं जिन्हें एक नया व्यवसाय शुरू करने और चलाने के साथ जुड़े विभिन्न मुद्दों के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म कहा जा सकता है। सही काम करने, नेटवर्किंग करने, सही प्रतिभा खोजने, और अपने स्टार्ट-अप को जनता के सामने प्रदर्शित करने का अधिकार – स्टार्टअप ओएसिस आपके सभी नए व्यवसाय से संबंधित प्रश्नों और मुद्दों का एकल जवाब है।
लंबे समय तक काम करना सफलता की गारंटी नहीं है
लंबे समय तक काम करना बेहतर परिणाम की गारंटी नहीं देता है क्योंकि अंततः यह उत्पादकता है जो मायने रखती है। अनुचित रूप से लंबे समय तक काम करने से आपकी उत्पादकता प्रभावित हो सकती है और प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। समय के साथ चीजें और भी खराब हो सकती हैं क्योंकि बढ़ता व्यवसाय अधिक तनाव पैदा कर सकता है। घंटों की संख्या बढ़ाने के बजाय, आउटपुट पर ध्यान केंद्रित करके उन घंटों के मूल्य का आकलन करें।
  • RoI आधारित दृष्टिकोण और बुद्धिमानी से डेली टास्कस का इस तरह से डिवीजन करें कि उन्हें तेजी से और बेहतर सटीकता के साथ किया जा सके।
  • प्रत्येक कार्य के लिए एक विशिष्ट रिटर्न वैल्यू / माप मापक निर्दिष्ट करना और निवेश किए गए समय / प्रयासों को सही ढंग से जांचने और उत्पादन करने के लिए प्रावधान करना भी ज़रूरी है।
आप प्रदर्शन और उत्पादकता के लिए मेंटर्स की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं जो आपको इस तरह से अपने दैनिक कार्यों को कारगर बनाने के लिए सर्वोत्तम व्यावहारिक तरीके सुझा सकते हैं ताकि आप निर्धारित अवधि के भीतर अपने छोटे और दीर्घकालिक लक्ष्यों को आसानी से पूरा कर सकें।
उपाय 
सतीश गौतम जयपुर के एक प्रेरक वक्ता और व्यवहार प्रशिक्षक हैं, जो अपने लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों को साकार करने के लिए प्रशिक्षण व्यक्तियों और संस्थानों में 20 वर्षों का अनुभव रखते हैं।
Link
Link
सही निवेश रणनीति अपनाएं 
व्यवसाय में निवेश की आवश्यकता होती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अनुचित तरीके से निवेश करते रहना चाहिए। अपने निवेश में उचित बनें।
  • निवेश के लगातार बढ़ते चरण के दौरान इनपुट-आउटपुट अनुपात की जाँच करने के प्रावधान रखें
  • यदि आउटपुट इनपुट से कम है, तो उसी के पीछे का कारण पता करें और भविष्य या अनुमानित मुनाफे के मामले में, सही रणनीति और अवधि रखें।
उपाय 
यदि आप इन्वेस्टमेंट सलाह, मदद या स्टार्ट-अप के फाइनेंस और डेवलपमेंट सम्बन्धी चीज़ों के लिए पेशेवर सलाहकार सेवाओं की तलाश कर रहे हैं, तो विश्वसनीय संगठनों में से एक है istart rajasthan
निष्कर्ष
स्थायी विकास के लिए, एक स्टार्ट-अप उद्यमी को छोटे और दीर्घकालिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सही प्रावधानों के साथ समझदारी से योजना बनानी चाहिए। अपना नया व्यवसाय शुरू करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं की एक चेकलिस्ट बनाना एक अच्छा अभ्यास है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, आपके पास एक विशिष्ट तरीका होना चाहिए कि आप उस चेकलिस्ट के आधार पर अपने व्यवसाय की समीक्षा करते रहें और इसकी क्षमता को मापें और जरूरतमंद कार्यों को निर्धारित करें।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *