Nationalwheels

जॉबः एलआईसी में करियर की हैं अपार संभावनाएं

जॉबः एलआईसी में करियर की हैं अपार संभावनाएं
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स

अरविंद कुमार चौधरी

आज देश के लाखों शिक्षित एवं  युवा नौजवानों को बेरोजगारी की समस्या का सामना करना पड रहा हैं । और  जिन युवाओं को नौकरी मिल भी जाती हैं उनमें से अधिकांश को तो मेहनत के अनुसार तो किसी को समय पर वेतन नहीं मिलता और बहुत सी जगहों पर तो निर्धारित समय से अधिक कार्य कराया जाता हैं और वेतन न्यूनतम से भी कम दिया जाता है । इन सब समस्याओं के चलते नुकसान होता है युवाओं का और फायदा उठाते हैं सेवायोजक जो बढ़ती बेरोजगारी का फायदा उठाते हैं कम वेतन के बदले अधिक कार्य लेते हैं और दिन रात मोटा मुनाफा कमा कर अपनी तिजोरिया भरते है।
ऐसे समय मे भी भारतीय जीवन बीमा निगम  (एलआईंसी) एक ऐसे सेवायोजक के रूप में हमारे युवाओं के बेहतर केरियर के लिए अपार संभावनाओ के साथ अपने द्वार हमेशा खोले हैं , जो युवाओं को आजादी देता है अपना मैनेजर खुद बनने की खुद अपना वेतन तय करने  बस जरूरत हैं युवाओं को नौकरी नामक शब्द का मोह छोड़ स्वतंत्र होकर एक कदम एल आई सी की ओर बढ़ाने की, युवां एल आई सी अभिकर्ता के रूप मे अपने सुनहरे भविष्य का निर्माण करें सकते हैं । जिसके लिए योग्यता के नाम पर सर्वप्रथम आपके अंदर अपने सुनहरे सपनों को पूरा करने का एक दृढ़ संकल्प और उसके साथ आपकी शैक्षिक योग्यता की ।
अगर आप ग्रामीणा क्षेत्र से हैं तो हाई स्कूल ( दसवीं ) पास अगर आप शहरी क्षेत्र से हैं तो इंटरमिडिएट (बारहवीं) पास होना आवश्यक हैं। आपकी उम्र 18  पूर्ण है तो आप  भारतीय जीवन बीमा निगम की निकटतम शाखा कार्यालय में संपर्क करें और वहां विकास अधिकारी से मिलें विकास अधिकारी आपको  सहजता के साथ भारतीय जीवन बीमा निगम के अभिकर्ता नियुक्ति की पूर्ण प्रक्रिया बताएँगे आपका सहयोग करेंगे आप से बात करने के बाद यदि वह उचित समझते हैं , तो आपको प्रशिक्षण के लिये विभागीय प्रशिक्षण केंद्र भेजा जायेगा.
प्रशिक्षण के सफलतापूर्वक संपन्‍न होने के बाद आपको एक परीक्षा में बैठना होगा, जो भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा संचालित की जाती है.
परीक्षा के सफल होने के बाद बीमा अभिकर्ता के रूप में कार्य करने के लिये IRDAI द्वारा आपको लाइसेंस प्रदान किया जायेगा.। अभिकर्ता चयन की इस पूर्ण प्रक्रिया मे मात्र पाँच सौ से आठ सौ रूपये शुल्क के रूप मे खर्च होते हैं।
आप शाखा कार्यालय द्वारा अभिकर्ता के रूप में नियुक्‍त किये जायेंगे और आप अपने विकास अधिकारी के अधीन टीम का हिस्सा होंगे. विकास अधिकारी आपको फ़ील्‍ड प्रशिक्षण और अन्‍य महत्‍वपूर्ण जानकारी  उपलब्‍ध करायेंगे। इसके पश्चात आप खुद अपने मैनेजर होंगे अब आप निर्धारित करेंगे आपको कितने घंटेे कार्य करना है कहाँ करना हैं आपका कार्यक्षेत्र असीमित हैं आप कहीं भी जा कर पालिसी बेच सकते हैं ।आप जितना चाहे उतना कमा सकते हैं आप अपना वेतन  संवय निर्धारित कर सकते हैं । और बीमा बाजार में  नित नये कीर्तिमान बना कर सम्मान और पुरस्कार पा सकते हैं ।
भविष्य आपका हैं आप उसे कितना बेहतर व सुगम करना चाहते हैं ये आप पर निर्भर करता हैं मगर भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वार युवाओं के उज्ज्वल भविष्य निर्माण हेतू हमेशा खुले हैं ।

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *