Nationalwheels

#IndependenceDay गैलेंटरी अवार्ड की सूची में टॉप पर J&K पुलिस, UPPolice तीसरे नंबर पर

#IndependenceDay गैलेंटरी अवार्ड की सूची में टॉप पर J&K पुलिस, UPPolice तीसरे नंबर पर
केंद्र सरकार ने पुलिस सेवा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों के लिए वीरता पुरस्कार की घोषणा कर दी है। इन्हें स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किया जाएगा। शुक्रवार को गृह मंत्रालय की ओर से घोषित किए गए पुरस्कारों में पहले स्थान पर जम्मू-कश्मीर पुलिस, दूसरे स्थान पर सीआरपीएफ और तीसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश पुलिस है।
गैलेंटरी और सर्विस अवॉर्ड की सूची में पहले स्थान पर जम्मू-कश्मीर पुलिस को 81 मेडल मिले और दूसरे स्थान पर सीआरपीएफ को 55 मेडल हासिल हुए हैं। तीसरा स्थान हासिल करने वाली उत्तर प्रदेश पुलिस को 23 मेडल मिले हैं। उत्तर प्रदेश से 23 पुलिसकर्मियों को गैलेंट्री अवार्ड, 6 को राष्ट्रपति अवार्ड और 4 पुलिसकर्मियों को उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया जाएगा। साथ ही उत्तराखंड के 4 पुलिस कर्मियों को मेरिटोरियस अवार्ड दिया जाएगा। इसके अलावा एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार को पुलिस गैलेंट्री मेडल से सम्मानित किया जाएगा।
गृह मंत्रालय के अनुसार, आंध्र प्रदेश पुलिस को 16, अरुणाचल प्रदेश पुलिस को 4, असम पुलिस को 21, छत्तीसगढ़ पुलिस को 14, गोवा पुलिस को एक, गुजरात पुलिस को 19, हरियाणा पुलिस को 12, हिमाचल प्रदेश पुलिस को 4, झारखंड पुलिस को 24, कर्नाटक पुलिस को 18 गैलेंटरी और सर्विस अवॉर्ड मिले हैं। इसके अलावा केरल पुलिस को 6, मध्य प्रदेश पुलिस को 20, महाराष्ट्र पुलिस को 58, मणिपुर पुलिस को 7, मिजोरम पुलिस को 3, नगालैंड को एक, ओडिशा को 14, पंजाब को 15, राजस्थान को 18, सिक्किम को 2, तमिलनाडु को 23, तेलंगाना को 14, त्रिपुरा को 6, उत्तर प्रदेश पुलिस को 102, उत्तराखंड को 4 और पश्चिम बंगाल को 21 गैलेंटरी और सर्विस अवॉर्ड मिले हैं।
अंडमान निकोबार पुलिस को 2, चंडीगढ़ पुलिस को एक, जम्मू-कश्मीर पुलिस को 96, दिल्ली पुलिस को 35, लक्षद्वीप पुलिस को 2, पुदुचेरी पुलिस को एक गैलेंटरी और सर्विस मेडल मिले हैं। वहीं, असम राइफल्स को 10, बीएसएफ को 52, सीआईएसएफ को 25, सीआरपीएफ को 118, आईटीबीपी को 14, एनएसजी को 4, एसएसबी को 12, आईबी को 36, सीबीआई को 32 और एसपीजी को 5 गैलेंटरी और सर्विस मेडल मिला है। इस साल 215 गैलेंटरी अवार्ड और 711 सर्विस मेडल बांटे गए हैं।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *