Drill, अंतर्राज्यीय आपदा तैयारियों के लिए 6 स्थानों की पहचान ड्रिल: डिप्टी कमिश्नर अमित खत्री

अंतर्राज्यीय आपदा तैयारियों के लिए 6 स्थानों की पहचान ड्रिल: डिप्टी कमिश्नर अमित खत्री

Drill, अंतर्राज्यीय आपदा तैयारियों के लिए 6 स्थानों की पहचान ड्रिल: डिप्टी कमिश्नर अमित खत्री
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
28 जून को होने वाले अंतरराज्यीय भूकंप मॉक ड्रिल के लिए शहर में छह स्थानों की पहचान की गई है। इसमें मिनी सचिवालय, ताऊ देवी लाल स्टेडियम, एंबियंस मॉल, पॉली क्लिनिक सेक्टर 31, निर्वाण देश और एक औद्योगिक इकाई शामिल है जो गैस रिसाव को दोहराएगी। , बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डिप्टी कमिश्नर अमित खत्री ने कहा।
मॉक ड्रिल एक साथ हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के आसपास के जिलों जैसे गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर और सोनीपत में आयोजित की जाएगी, जैसे कि गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, और मेरठ।
सम्मेलन के दौरान, खत्री ने मानसून की तैयारी के लिए चल रही गतिविधियों को भी साझा किया। उन्होंने कहा, “नगर निगम गुरुग्राम (एमसीजी) और गुड़गांव मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) द्वारा शहर की सड़कों पर जल-जमाव को रोकने के लिए नालों की सफाई और नालियों की कटाई की जा रही है।”
यह पूछे जाने पर कि क्या मानसून के दौरान जल-जमाव को रोकने के लिए मिलेनियम सिटी तैयार किया गया था, उन्होंने कहा, “शहर को सभी पहलुओं में तैयार किया जाएगा जब लेग I (नाथूपुर ड्रेन), लेग II (चकरपुर ड्रेन) और लेग III (बादशाहपुर ड्रेन) ) उनकी कुल क्षमताओं के लिए कार्यात्मक होगा। वर्षा जल की सुरक्षित रिहाई हमारा एकमात्र उद्देश्य नहीं है, और हम अधिकतम वर्षा जल संचयन को भी देख रहे हैं। ”
उन्होंने कहा कि 14 जुलाई को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के मार्गदर्शन में शहर में एक प्रमुख वृक्षारोपण अभियान चलेगा। खत्री ने कहा, “हम शहर में ऐसे क्षेत्रों की पहचान कर रहे हैं जहां वृक्षारोपण हो सकता है।”
अंत्योदय SARAL पोर्टल के माध्यम से समय पर वितरण सेवाओं के लिए प्रशासन के प्रयास पर प्रकाश डालते हुए, खत्री ने कहा, “समग्र रैंकिंग को देखते हुए, जिले में पिछले साल की तुलना में थोड़ा सुधार हुआ है। कुछ विभाग अच्छा काम कर रहे हैं, जबकि अन्य खराब प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसके कारण समग्र रैंकिंग में कमी आई है। मैं शिथिलता को संबोधित करने के लिए इन विभागों के जिम्मेदार अधिकारियों को मुद्दों पर प्रकाश डाल रहा हूं। ”
अंत्योदय SARAL पोर्टल एक आंतरिक रेटिंग तंत्र है जो विभिन्न सरकारी विभागों को राइट टू सर्विस (RTS) अधिनियम, 2014 के तहत उनके प्रदर्शन के आधार पर स्कोर देता है।
विशेष रूप से, हरियाणा राज्य औद्योगिक और अवसंरचना विकास सहयोग (HSIIDC), श्रम, परिवहन और नगर और देश नियोजन विभाग, हरियाणा शाहारी विकास प्रधान (HSVP), हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम, आवास के प्रदर्शन स्कोर बोर्ड और स्वास्थ्य सेवाओं ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है।
उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अटल सेवा केंद्र को डिजिटल बनाने के लिए उन्होंने पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि लोग सरकारी योजनाओं और सेवाओं तक पहुंच प्राप्त कर सकें।
इसके अलावा, उन्होंने सिविल लाइंस नागरिक अस्पताल, जिला पुस्तकालय के चल रहे नवीकरण और शहर में सार्वजनिक परिवहन में सुधार के बारे में बात की।
“हमने सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए शहर में नए बस मार्गों की शुरुआत की है, जो वायु प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं,” उन्होंने कहा।

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *