National Wheels

IND vs PAK: टॉस जीतो-मैच जीतो, दुबई में पिछले 15 में से 14 मुकाबले चेज़ करने वाली टीम ने जीते


Toss Role in IND vs PAK: एशिया कप में भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) की टीमें आज दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium) में भिड़ेंगी. इस मैदान पर टॉस (Toss) निर्णायक भूमिका में होता है. यहां ‘टॉस जीतो-मैच जीतो’ वाली बात एकदम सटीक बैठती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां टॉस जीतने वाला कप्तान हमेशा पहले गेंदबाजी करने का विकल्प चुनता है और यह फैसला सही भी साबित होता रहा है. यहां पिछले 15 इंटरनेशनल टी20 मुकाबलों में 14 बार पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने ही जीत हासिल की है.

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शाम को शुरू होने वाले मुकाबलों में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को थोड़ी मदद मिलती है. यहां शुरुआत में तेज गेंदबाज को स्विंग और बाद में स्पिनर्स को टर्न हासिल होता है. लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है तो यहां औंस गिरने लगती है, जिसेस गेंदबाज बॉल पर अच्छे से ग्रिप नहीं बना पाता. ऐसे में दूसरी पारी में गेंदबाजों को बड़ी मुश्किलों को सामना करना पड़ता है और बल्लेबाजी आसान हो जाती है. हालत यह होते हैं कि चेज़ करने वाली टीम को लक्ष्य तक पहुंचने में ज़रा भी दिक्कत नहीं होती. यही कारण है कि पिछले 15 टी20 इंटरनेशनल मैचों में से जिन 14 मैचों में टीमों को चेज़ करते हुए जीत मिली, वह सभी जीत 5 या इससे ज्यादा विकेट की  रही. इनमें 11 जीत तो 7 या उससे ज्यादा विकेट से मिली.

अफगानिस्तान-श्रीलंका मैच में भी दिखा यही ट्रेंड
एशिया कप 2022 का पहला मुकाबला भी दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में ही खेला गया. इस मैच में भी यही ट्रेंड देखने को मिला. इस मुकाबले में अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और श्रीलंका को महज 105 रन पर समेट दिया. इसके बाद अफगान बल्लेबाजों ने बिना किसी परेशानी के 10.1 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. अफगान टीम को यहां 8 विकेट से जीत मिली थी.

यह भी पढ़ें…

Asia Cup 2022: भारत-पाक मैच में विराट बनाएंगे बड़ा रिकॉर्ड, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 100-100 मैच खेलने वाले पहले भारतीय बनेंगे 

Asia Cup 2022: पाकिस्तानी फैन ने रोहित शर्मा से की गले लगने की ज़िद, हिटमैन ने भी खास अंदाज में दे डाली ‘अमन और प्यार की झप्पी’



administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.