National Wheels

IND vs PAK: टी20 वर्ल्ड कप के बाद कितनी बदली भारत और पाक की टीम, जानिए यहां


भारत और पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को एशिया कप 2022 में महामुकाबला खेला जाएगा. इस मुकाबले से पहले दोनों टीमें आपस में टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भिड़ी थी. उस मुकाबले में पाकिस्तान ने एकतरफा मुकाबले में भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी. वहीं उस मैच से एशिया कप 2022 के बीच में दोनों टीमों में कई बदलाव हुए हैं. भारतीय टीम के जहां कोच और कप्तान दोनों बदल गए हैं. वहीं पाकिस्तान के जीत के हीरो रहे शाहीन इस बार एशिया कप में नहीं दिखेंगे.

भारतीय टीम ने बदला कप्तान
टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारत के कप्तान रहे विराट कोहली को उनकी कप्तानी छोड़नी पड़ी थी. दरअसल, कोहली के कप्तानी में ही पाकिस्तान ने पहली बार भारत को वर्ल्ड कप के किसी मैच में हराया था. वहीं इस वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा को भारतीय टीम का नियमित कप्तान बनाया गया. हालांकि पाकिस्तान ने अपना कप्तान नहीं बदला और बाबर अभी भी इस टीम की कमान संभाले हुए हैं.

भारतीय टीम के नए कोच बने द्रविड़
टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय टीम ने अपने कोच को भी बदल दिया. दरअसल, उस वक्त टीम के हेड कोच का पद संभालने वाले रवि शास्त्री के कार्यकाल के बाद भारतीय टीम ने पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का नया कोच बनाया. वहीं पाकिस्तान ने अपने हेड कोच सकलैन मुश्ताक को बनाए रखा है वह वर्ल्ड कप में भी टीम को कोचिंग दे रहे थे.

भारत ने नहीं बदला आलराउंडर
टी20 वर्ल्ड कप 2021 से लेकर अबतक भारतीय टीम ने अपने आलराउंडर्स में कोई बदलाव नहीं किया है. टीम में पहले की तरह अभी भी रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या बतौर आलराउंडर खेल रहे हैं. वहीं पाकिस्तान के टीम ने इसमें बदलाव किया है और मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक और इमाद वसीम के जगह शादाब खान और आसिफ अली को शामिल किया गया है.

नहीं दिखेंगे बुमराह और शाहीन
भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद गेंदबाजी में काफी बदलाव किया है. एशिया कप में भारत के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और वरूण चक्रवर्ती नहीं दिखेंगे. यह गेंदबाज टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे थे. वहीं पाकिस्तान के लिए उनके स्टार गेंदबाज शाहीन अफरीदी भी चोट के कारण एशिया कप में नजर नहीं आएंगे. उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की जात में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

एशिया कप के लिए भारत और पाक की टीमें

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, अवेश खान। 
रिजर्व खिलाड़ीः श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, दीपक चाहर

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, हैदर अली, इफ्तिखार अहमद, उस्मान कादिर, फखर जमान, हारिस रऊफ, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, मोहम्मद हसनैन, नसीम शाह, शाहनवाज दहानी

यह भी पढ़ें:

IND vs PAK: एशिया कप के पहले पूर्व पाकिस्तानी दिग्ग्ज ने विराट कोहली को दी खास सलाह, कही यह बड़ी बात

IND vs PAK: एशिया कप में भारत के खिलाफ ऐसी होगी पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन, यह स्टार खिलाड़ी रहेगा बाहर

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.