Nationalwheels

#ParikshaPeCharcha2020 में पीएम मोदी ने छात्रों और अभिभावकों के सिर से उतारा परीक्षा का `भूत`

#ParikshaPeCharcha2020 में पीएम मोदी ने छात्रों और अभिभावकों के सिर से उतारा परीक्षा का `भूत`

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के मन से परीक्षा का भूत उतारने के उपाय बताए

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के मन से परीक्षा का भूत उतारने के उपाय बताए. दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में कहा कि परीक्षा का महत्व है लेकिन परीक्षा ही जिंदगी है, इस सोच से हमें बाहर आना चाहिए. #ParikshaPeCharcha2020 पर चर्चा के दौरान पीएम ने कहा कि क्या कभी हमने सोचा है कि मूड ऑफ क्यों होता है? अपने कारण से या बाहर के किसी कारण से. अधिकतर आपने देखा होगा कि जब मूड ऑफ होता है, तो उसका कारण ज्यादातर बाह्य होते हैं. 
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा नौजवान ऊर्जा से भरा है और सामर्थ्य दिखानेवाला है. इसलिए छात्रों को अन्य गतिविधियों में उदासीन कभी नहीं रहना चाहिए. कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी ने जीवन को पूर्ण रूप से बदल दिया है, हमे प्रौद्योगिकी का भय, कभी भी अपने जीवन में आने नहीं देना चाहिए.
कार्यक्रम में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि दुनिया के एक वृहदतम शिक्षा तंत्रों के रूप में आज हमारे 1000 विश्वविद्यालय, 45000 डिग्री कॉलेज, 16 लाख विद्यालय, 1 करोड़ शिक्षक, 33 करोड़ विद्यार्थी आपके सपनो को साकार करने के लिए कृतसंकल्पित हैं.
परीक्षा का तनाव खत्म करने के लिए भारत और विदेश के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का परीक्षा में चर्चा का तीसरा संस्करण सुबह 11 बजे तालकटोरा स्टेडियम में शुरू हुआ. इस कार्यक्रम में देश भर के करीब 2000 छात्रों ने हिस्सा लिया.
इस अनोखे कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छात्रों में न केवल रोमांच और उत्साह रहा बल्कि वह प्रधानमंत्री से बहुमूल्‍य सुझाव भी लिया. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने माईजीओवी (MyGov) के साथ मिलकर प्रधानमंत्री के बातचीत के कार्यक्रम “परीक्षा पे चर्चा 2020” के तीसरे संस्‍करण के लिए कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए विभिन्‍न विषयों पर ‘लघु निबंध’ प्रतियोगिता की. प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां www.mygov.in के जरिये 2 दिसम्‍बर 2019 से 23 दिसम्‍बर 2019 तक ऑनलाइन आमंत्रित की गई थी. 3 लाख से अधिक बच्‍चों ने खुद को इसके लिए पंजीकृत कराया जिनमें से 2.6 लाख से अधिक बच्‍चों ने प्रतियोगिता में भाग लिया. वर्ष 2019 में 1.03 लाख छात्रों ने प्रतियोगिता में हिस्‍सा लिया.
सीबीएसई और केवीएस स्‍कूल के छात्रों के लिए परीक्षा संबंधी मुद्दों पर एक पेंटिंग और पोस्‍टर बनाने की प्रतियोगिता भी आयोजित की गई. इनमें से चुनी गई पेंटिंग/पोस्‍टर “परीक्षा पे चर्चा 2020” के दौरान प्रदर्शनी का हिस्‍सा बने. करीब 725 पोस्‍टर और पेंटिंग प्राप्‍त हुई. इनमें से करीब 50 चुनी हुई पेंटिंग/पोस्‍टरों को प्रदर्शित किया गया.
इस कार्यक्रम को छात्रों पर केन्द्रित करने के लिए प्रधानमंत्री के एक घंटे लंबे कार्यक्रम का संचालन पहली बार छात्रों ने किया. चार केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के स्‍कूली छात्र इस वर्ष कार्यक्रम के सूत्रधार बने. केवीएस प्रधानमंत्री की स्‍कूल और कॉलेज के छात्रों के साथ बातचीत के कार्यक्रम “परीक्षा पे चर्चा1.0” के पहले संस्‍करण का आयोजन तालकटोरा स्‍टेडियम, नई दिल्‍ली में 16 फरवरी 2018 में किया गया था. स्‍कूल और कॉलेज के छात्रों के साथ दूसरे संस्‍करण “परीक्षा पे चर्चा 2.0” का आयोजन 29 जनवरी 2019 में किया गया.
पिछले वर्ष देश भर के 8.5 करोड़ से अधिक छात्रों ने डीडी/टेलीविजन चैनलों/ रेडियो चैनलों पर इस कार्यक्रम को देखा/ सुना. प्रिंट और इलैक्‍ट्रॉनिक मीडिया ने इसे व्‍यापक पैमाने पर कवर किया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बातचीत का यह कार्यक्रम सोशल मीडिया पर हिट रहा और “परीक्षा पे चर्चा” नम्‍बर 1 प्रचलित संवाद रहा जिसे ट्विटर पर 2.5 मिलियन से अधिक इम्‍प्रेशन मिले. यू ट्यूब, फेसबुक लाइव, वेबकास्टिंग के जरिये इसे बड़े पैमाने पर देखा गया. विदेशों में भारतीय समुदाय की भागीदारी को भी प्रोत्‍साहित किया जाएगा जैसे पिछले वर्ष किया गया था.

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *