NationalWheels

भारत में है किचकिच, यूरोप में हवाई यात्रा से कम समय लेती है लंदन टू एम्सटर्डम यूरोस्टार ट्रेन

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
भारत में अहमदाबाद से मुंबई के बीच जापान की सिंकासेन बुलेट ट्रेन की तर्ज पर विकसित किए जा रहे इकलौते हाई स्पीड रेलमार्ग को लेकर भारी बवाल है. मौजूदा केंद्र सरकार तेजी से काम कर इसे 2022 तक इसे पूरा करना चाहती है लेकिन कांग्रेस समेत विपक्ष के नेता इसे आर्थिक रूप से घाटे का सौदा बता रहे हैं. इसके विपरीत यूरोप की यूरोस्टार ट्रेन हवाई यात्रा से भी कम समय में लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने लगी है. यह दुनिया में यातायात के नए दौर की ओर बढ़ते कदम को बताने के लिए काफी है लेकिन भारत इस दिशा में कब आगे बढ़ सकेगा, राजनैतिक धमाचौकड़ी में कुछ भी कह पाना असंभव है.
भारत में बुलेट ट्रेन की बुनियाद रख रही नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड (एनएचएससीएल) ने कहा है कि यूरोप में रेल यात्रा हवाई जहाज से मुकाबला कर रही हैं. हवाई यात्रा से कम समय में ट्रेनें एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रियों को सुरक्षित पहुंचा रही हैं. हवाई यात्रा के समय में एयरपोर्ट पहुंचने के बाद से ही यात्रा का वक्त शुरू मान लिया जाता है. इसमें चेक इन और सुरक्षा जांच का समय भी शामिल है.
एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यूरोपीय ट्रेनों के लिए मौजूदा विमान यात्राओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए उन्हें कम दूरी की यात्रा के समय और कम कीमतों की पेशकश करने की आवश्यकता होगी. लंदन से एम्स्टर्डम के लिए उड़ान का समय केवल एक घंटे है. इसलिए ट्रेन से यह यात्रा पांच घंटे में पूरी होती रही है.
हाई स्पीड ट्रेन से लंदन से एम्स्टर्डम के बीच कम समय में यात्रा का उद्देश्य यात्रियों को इस मार्ग की ओर आकर्षित करना है. इस दूरी को तीन घंटे में पूरा करने की तैयारी है. हालांकि, भले ही मार्ग के लिए उड़ान एक घंटे की हो, हवाई अड्डे सभी शहर के केंद्रों में स्थित नहीं हैं और इस मार्ग में अभी भी अतिरिक्त यात्रा समय शामिल है. किसी एयरलाइन पर चेक-इन और सुरक्षा में लगने वाले समय का उल्लेख शामिल नहीं रहता है. मौजूदा यूरोपीय ट्रेन यात्रा के उदाहरण जिन्हें छोटा माना जाता है, वे हैं लंदन से ब्रसेल्स जो केवल 2 घंटे में पूरी होती है. लंदन से लिली तक केवल 1 घंटे 22 मिनट ही लगते हैं. हवाई यात्रा में इससे ज्यादा समय लग रहा है.
एनएचएससीएल ने ट्वीट किया है कि यात्री #TakeTheTrain के लिए तैयार हैं. क्योंकि ट्रेनें विमानों की तुलना में यह उन्हें लगभग एक घंटे बचाती हैं (समय की बचत यात्रा के अंत से लेकर यात्रा के समय जैसे चेक-इन, सुरक्षा जांच आदि जैसे कारकों में शामिल है). कारपोरेशन का दावा है कि लंदन से एम्सटर्डम के बीच हवाई मार्ग के बजाए ट्रेन से यात्रा करने पर कुल 2940 सेकेंड यानी 49 मिनट की बचत होती है.

ट्रेन लंदन की सुविधा एम्स्टर्डम के लिए
नई ट्रेनें यात्रियों को सुविधा प्रदान करती है. कमरे में काम करने जैसा अनुभव कराती हैं. शानदार कुर्सियां, मुफ्त वाई-फाई और प्रथम श्रेणी में आपकी सीट पर भोजन और शराब तक परोसी जाती है. एक महत्वपूर्ण कार्बन पदचिह्न छोड़ने वाले विमानों के साथ ट्रेन द्वारा इस मार्ग की यात्रा करना अधिक पर्यावरण के अनुकूल है.
यूरोस्टार के मुख्य कार्यकारी निकोलस पेत्रोविच ने कहा है कि नीदरलैंड के लिए यूरोस्टार का शुभारंभ ट्रेन यात्रा और हाई-स्पीड रेल में एक रोमांचक अग्रिम का प्रतिनिधित्व करता है. एम्स्टर्डम जर्मनी के लिए आपका प्रवेश द्वार हो सकता है और आप एम्सटर्डम से जर्मनी की यात्रा भी कर सकते हैं. जर्मनी की कंपनी सीमेंस नई जेनरेशन की बुलेट ट्रेन का विकास करने में जुटी है. जापान की सिंकासेन भी अगली पीढ़ी की ट्रेन चला रहा है.
ये है लंदन-एम्सटर्डम ट्रेन रूट
लंदन-एम्स्टर्डम एक्सप्रेस फरवरी 2018 में शुरू हुई थी. नई लंदन-एम्स्टर्डम ट्रेन ब्रसेल्स-मिडी के रास्ते चलती है. सेंट पैनक्रास से बेल्जियम की राजधानी तक की सबसे अच्छी यात्रा को यह ट्रेन केवल 108 मिनट में पूरा करती है.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 


You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

NationalWheels will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.