Nationalwheels

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना  है, तो अपने घर परिवार को अच्छी तरह से साफ सफाई करे

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना  है, तो अपने घर परिवार को अच्छी तरह से साफ सफाई करे

Coronavirus: कोरोना वायरस से बचने का सबसे अच्छा एकमात्र उपाय

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
पटना:  Coronavirus: कोरोना वायरस से बचने का सबसे अच्छा एकमात्र उपाय है। सबसे पहले तो आप खुद को साफ रखें। आपने हाथों को साफ रखें। अपने कपड़ों को साफ रखें। घर को अच्छी तरह से साफ सफाई करके  रखें। जितनी सफाई से आप रहेंगे ।कोराना वायरस से संक्रमण का खतरा उतना कम होगा।
बताया जा रहा है कि इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (IGIMS) में फार्माकोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. हरिहर दीक्षित ने कहा है कि अगर आप अपने घर परिवार  को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसके लिए प्रतिदिन घरेलू फिनायल और लिक्विड ब्लीच (सोडियम हाइपोक्लोराइट) से अपने घर को साफ सफाई करें ऑक्सीडाइजर के साथ बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करने के लिए यह बेहतरीन तरीका है ।
ये उत्पाद भी हैं उपयोगी 
घर की सफाई के लिए आप हाइड्रोजन परऑक्साइड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सामान्यत: लोग दांत या कान की समस्या में इसका इस्तेमाल करते हैं। इसे साफ कपड़े में लगाकर बार-बार छूने वाली जगहों की नियमित सफाई की जानी चाहिए। हाइड्रोजन परऑक्साइड की जगह डॉक्टर स्प्रिट का भी प्रयोग कर सकते हैं। 
इसके अलावा नित्य रूप से घर की सफाई में काम आने वाले फिनायल, लाइजॉल आदि भी उपयोगी हैं। घर में चलने-फिरने वाले कीटों को मारने के लिए फिनिट या हिट जैसे उत्पादों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
डिटॉल डालकर गर्म पानी से धोएं कपड़े
क्या आपको पता है कोराना वायरस आपके कपड़ों में भी छिपा रह सकता है खासकर तब जब आप । घर से बाहर जाते हैं तो ऐसे में रोज कपड़े बदलने की आदत डालें। कपड़ों को गर्म पानी में डिटर्जेंट मिलाकर धोएं। पानी से खंगालने के बाद अंत में डिटॉल के पानी में कपड़ों को डालकर धूप में सुखा दें। कपड़ों को अच्छी तरह प्रेस करके ही पहनें।
अगर आपको संक्रमण की आशंका हो तो ऐसे करें घर को सैनिटाइज
घर में कोई कोरोना वायरस का आशंकित संक्रमित आया हो तो एक चुटकी पोटैशियम परमैगनेट (लाल दवा) और दो चम्मच फॉर्मलिन या मेथेनॉल (सडऩ से बचाने में इस्तेमाल होता है) को 100-100 एमएल पानी में डालकर प्रत्येक दिन पोछा लगाएं। इसके बाद आप अपने  घर की सभी खिड़की दरवाजे खोलकर बाहर निकल जाएं, ताकि इससे निकलने वाली गैस से आपको कोई नुकसान नहीं हो सके । इससे पूरा कमरा सैनिटाइज हो जाएगा। आप इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि इसका छिड़काव खाने-पीने की चीजों के आसपास कभी ना करें ।
अगर अपने बच्चों को पुराना वायरस से बचाना चाहते हैं तो सिखाएं ये जरूरी बाते
अपने बच्चे को हमेशा सिखाएं साबुन से हाथ धोने के बाद ही अपने आंख, नाक, कान, मुंह को छुएं।
जब भी बाहर जाएं सभी लोगो से एक मीटर या उससे अधिक दूरी बना कर रखें ।
कभी भी खांसने-छींकने के बाद हाथ धो ले और जिन्हें जुकाम-खांसी हो उनसे दूर रहने के लिए बोले ।
एक-दूसरे के साथ खाना शेयर करके नहीं खाने की सलाह हमेशा दे।
अगर आपके बच्चे हैं या आप इन सब चीजों से दूर रहते हैं तो कोरोनावायरस से बचाव जरूर होगा।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *