Nationalwheels

विदेशी नागरिकता पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को गृह मंत्रालय ने दिया नोटिस

विदेशी नागरिकता पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को गृह मंत्रालय ने दिया नोटिस
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
लोकसभा चुनावों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को विदेशी नागरिकता का मुद्दा फिर उभर आया है. गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को नोटिस देकर 15 दिन में जवाब मांगा है. राज्य सभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर यह नोटिस जारी किया गया है. राहुल गांधी से पूछा गया है कि आपकी ब्रिटिश नागरिकता को लेकर शिकायत की गई है. इस पर आप अपना रुख स्पष्ट करें और तथ्य सामने रखें. इस नोटिस पर कांग्रेस ने कहा है कि राहुल गांधी जन्मजात भारतीय हैं और पूरी दुनिया यह जानती है.
29 अप्रैल को नागरिकता निदेशक बीसी जोशी की तरफ से भेजे गए इस नोटिस में राहुल गांधी से पूछा गया है कि एक कंपनी के दस्तावेज में आपकी नागरिकता ब्रिटिश घोषित की गई है, इस पर आप सही तथ्य साझा करें. पत्र में लिखा है, ‘सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने गृह मंत्रालय को बताया है कि 2003 में यूके में रजिस्टर्ड Backops Limited नाम की कंपनी में राहुल गांधी निदेशक हैं. साथ ही इस कंपनी में सचिव भी हैं. शिकायत में यह भी कहा गया है कि 2005 व 2006 में कंपनी द्वारा फाइल किए गए वार्षिक रिटर्न में आपकी (राहुल गांधी) जन्मतिथि 19/06/1970 बताई गई है और आपने अपनी नागरिकता ब्रिटिश घोषित की है.’

कांग्रेस ने बताया जन्मजात भारतीय

कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि राहुल गांधी जन्म से भारतीय हैं, हमेशा रहेंगे. उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी अपनी नाकामियों से भागने की कोशिश कर रही है. इसलिए इस तरह की फर्जी बहस को जन्म दिया जा रहा है. सुरजेवाला ने कहा कि पूरी दुनिया जानती है राहुल गांधी भारतीय हैं.
वहीं, गृह मंत्रालय के नोटिस से पहले राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर उनके नामांकन के वक्त भी आपत्ति की गई थी. यूपी की अमेठी लोकसभा सीट पर 20 अप्रैल को राहुल गांधी के नामांकन की स्क्रूटनी हुई थी. चार लोगों ने उनके नामांकन पर आपत्ति दर्ज कराई. आपत्ति में ब्रिटेन में रजिस्टर्ड कंपनी के दस्तावेजों का हवाला देते हुए राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक बताया गया था. हालांकि, इसके दो दिन बाद निर्वाचन अधिकारी ने राहुल के नामांकन को सही पाया. लेकिन अब यह मामला गृह मंत्रालय पहुंच गया है और राहुल गांधी से ब्रिटिश नागरिकता पर जवाब मांगा गया है. ऐसे में आगे बचे तीन चरणों के चुनाव में भी यह मुद्दा नए सिरे से उभर सकता है. इसका असर कांग्रेस के प्रदर्शन पर भी पड़ने की आशंका है.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *