Nationalwheels

ऐतिहासिक: नौसेना के जंगी जहाज पर दो महिला अधिकारियों की तैनाती

ऐतिहासिक: नौसेना के जंगी जहाज पर दो महिला अधिकारियों की तैनाती
भारतीय नौसेना के इतिहास में पहली बार दो महिला अधिकारियों को जंगी जहाज पर महत्‍वपूर्ण तैनाती दी गई है। हेलिकॉप्‍टर स्‍ट्रीम में सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्‍यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह को ‘ऑब्‍जर्वर्स’ (एयरबोर्न टैक्‍टीशियंस) के रूप में शामिल किया गया है। युद्धपोतों से संचालित होने वाले हवाई लड़ाकू विमानों के एयरबोर्न टैक्‍टीशियंस का यह पहला महिला बैच है, जो जंगी जहाजों के डेक से काम करेगा। नौसेना ने इन दोनों महिला अधिकारियों का चयन 17 ऑफिसर्स के बीच से किया है।
‘विंग्स’ से सम्मानित की गईं महिला ‘आब्जर्वर’
सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और रीति सिंह भारतीय नौसेना के उस 17 अधिकारियों के एक समूह का हिस्सा हैं, जिन्हें आईएनएस गरुड़, कोच्चि में आयोजित एक समारोह में ‘ऑब्जर्वर’ के रूप में स्नातक होने पर ‘विंग्स’ से सम्मानित किया गया। दोनों ‘ऑब्‍जर्वर्स’ को एयर नेविगेशन, फ्लाइंग प्रोसीजर्स, हवाई युद्ध के दौरान की आजमाई जाने वाली तरकीबों, एंटी-सबमरीन वारफेयर के अलावा एवियॉनिक सिस्‍टम्‍स की भी ट्रेनिंग दी गई है। अब तक महिलाओं की तैनाती विंग एयरक्राफ्ट तक ही सीमित थी, जो समुद्रतटों के पास ही टेकऑफ और लैंड करते थे।
पुरस्कृत किये गए अधिकारी
समारोह में रियर एडमिरल एंटनी जॉर्ज ने इस ग्रुप में शामिल चार महिला अधिकारियों और भारतीय तटरक्षक बल के 13 स्नातक अधिकारियों को पुरस्कार और प्रतिष्ठित ‘विंग्स’ भेंट किए। इसके अलावा मुख्य अतिथि ने छह अन्य अधिकारियों को ‘इंस्ट्रक्टर बैज’ से सम्मानित किया। इसमें एक महिला समेत नौसेना के पांच और भारतीय तटरक्षक बल से एक अधिकारी हैं, जिन्होंने नेविगेशन प्रशिक्षक (क्यूएनआई) के रूप में सफलतापूर्वक स्नातक किया है।
अग्रिम पंक्ति में महिलाओं का मार्ग होगा प्रशस्त
इस मौके पर मुख्य कर्मचारी अधिकारी (प्रशिक्षण) रियर एडमिरल एंटनी जॉर्ज ने कहा कि, ‘यह बड़ा खास मौका है, जब पहली बार महिलाएं हेलिकॉप्‍टर ऑपरेशंस में प्रशिक्षित होकर जंगी जहाजों पर तैनात होने जा रही हैं। इससे आगे भी अग्रिम पंक्ति में महिलाओं की तैनाती का मार्ग प्रशस्त होगा।’ उन्होने कहा कि ये अधिकारी भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल के समुद्री टोही और पनडुब्बी रोधी युद्धक विमानों की सेवा करेंगे।
यह भी हुए सम्मानित
इसके अलावा लेफ्टिनेंट हितेश सिंह को उत्तर प्रदेश ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। उन्हें सब लेफ्टिनेंट आरवी कुंटे मेमोरियल बुक प्राइज से भी सम्मानित किया गया, जिन्हें ‘बेस्ट इन ग्राउंड सब्जेक्ट’ चुना गया। लेफ्टिनेंट अनुज कुमार को फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी नौसेना कमान ट्रॉफी से सम्मानित किया गया, जिन्हें ‘बेस्ट इन फ्लाइंग’ घोषित किया गया। 22वें एसएससी ऑब्जर्वर कोर्स से करिश्मा आर को ‘ओवरऑल मेरिट’ में उच्च प्रदर्शन के लिए पुस्तक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
(हिन्दुस्थान समाचार)

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *