Nationalwheels

#Chinavirus की रोकथाम को यूपी में सर्वाधिक मदद बेसिक शिक्षा विभाग से, कोविड केयर फंड में दिए 761455537 रुपये

#Chinavirus की रोकथाम को यूपी में सर्वाधिक मदद बेसिक शिक्षा विभाग से, कोविड केयर फंड में दिए 761455537 रुपये

लखनऊः चीनी वायरस (कोरोना) के खिलाफ जारी युद्ध में सरकारी अफसर और कर्मचारी बढ़-चढ़कर वित्तीय सहायता उपलब्ध करा रहे हैं

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स

सौरभ सिंह सोमवंशी

लखनऊः चीनी वायरस (कोरोना) के खिलाफ जारी युद्ध में सरकारी अफसर और कर्मचारी बढ़-चढ़कर वित्तीय सहायता उपलब्ध करा रहे हैं। यूपी में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार को बेसिक शिक्षा मंत्री डाॅ. सतीश द्विवेदी, बेसिक शिक्षा सचिव रेणुका व डीजी विजय किरण आनंद द्वारा @myogiadityanath ‘कोविड केयर फंड’ हेतु ₹76 करोड़ 14 लाख 55 हजार 537 का चेक भेंट किया गया।
ACS, गृह व सूचना @AwasthiAwanishK ने प्रेसवार्ता में कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग के विभिन्न अधिकारियों और कर्मचारियों का एक दिन का वेतन दिया गया है। यह किसी भी विभाग का सबसे बड़ा योगदान है। इस फंड से प्रदेश स्तर पर टेलीमेडिसिन की व्यवस्था भी की जाएगी।
उन्होंने कहा कि ‘कोविड केयर फंड’ आज ही शुरू हो जाएगा और इसमें धनराशि भी आना शुरू हो जाएगी। ‘कोविड केयर फंड’ में प्राप्त धनराशि का प्रयोग, मेडिकल काॅलेजों में टेस्टिंग की व्यवस्था, लेवल 1, 2, 3 के अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए किया जाएगा।
ACS, गृह व सूचना, @AwasthiAwanishK ने कहा कि सम्भवतः प्रदेश में एक इकाई ने पीपीई का निर्माण आरम्भ कर भी कर दिया है और उसका प्रथम आउटपुट पास भी हो गया है। जिससे जहां भी, जब भी आवश्यकता हो तो उनका उपयोग किया जा सके, साथ ही उन्होंने पीपीई के निर्माण के लिए प्रदेश में अपनी इकाइयों को आगे बढ़ाने के भी निर्देश दिए।
बताया कि मुख्यमंत्री @myogiadityanath ने निर्देश दिया है कि एनेस्थीसिया, गायनेकोलॉजिस्ट और बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों को भी कोरोना से बचाव के लिए प्रशिक्षित किया जाए। आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी में पोस्टल व्यवस्था के अंतर्गत पोस्टमैन आदि का उपयोग करने के भी निर्देश दिए हैं। महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से भी मास्क आदि के निर्माण की व्यवस्था करने के निर्देश भी प्राप्त हुए हैं।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री @myogiadityanath ने प्रदेश के वाॅलंटियर्स, एनसीसी व एनएसएस के लोगों को जोड़ने के निर्देश दिए हैं। सभी एनजीओ को भी आगे लाने के निर्देश दिए हैं। लाभार्थियों को राहत देने के लिए जो धनराशि अवमुक्त की गई है, उसे लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए आगे आने वाले दो अवकाशों में भी बैंक खुलेंगे। जिससे कि जो भी लाभार्थी हैं, उन्हें अधिकाधिक सहायता मिल सके।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *