मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में भाजपा से सत्ता छिनने के आसार, कांग्रेस आगे, तेलंगाना में टीआरएस सरकार

मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान में अब तक 225 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं. इसमें 111 सीटों पर भाजपा और 107 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी आगे चल रहे थे लेकिन 10.30 बजे तक प्राप्त रुझानों के अनुसार कांग्रेस 116 सीटों पर बढ़त बनाकर भाजपा को पीछे छोड़ चुकी है.
पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए मंगलवार को मतों की गिनती चालू है. अब तक प्राप्त रुझाने के अनुसार लोकसभा चुनाव के पहले भारतीय जनता पार्टी को तगड़ा झटका लगने जा रहा है. छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना बढ़ गई है. तीनों राज्यों में कांग्रेस आगे चल रही है. तेलंगाना में टीआरएस की सरकार बनना तय है. मिजोरम में एमएनएफ कांग्रेस पर बढ़त बनाए हुए है. चुनाव परिणामों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी की नेताओं की आपात बैठक बुलाई है. समझा जा रहा है कि पार्टी लोक सभा चुनावों को लेकर नए सिरे से रणनीति बना सकती है.
मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान में अब तक 225 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं. इसमें 111 सीटों पर भाजपा और 107 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी आगे चल रहे थे लेकिन 10.30 बजे तक प्राप्त रुझानों के अनुसार कांग्रेस 116 सीटों पर बढ़त बनाकर भाजपा को पीछे छोड़ चुकी है. भाजपा 96 सीटों पर खिसक गई है. 11 सीटों पर अन्य दलों और निर्दल प्रत्याशी आगे हैं. इस तगड़े मुकाबले में सरकार को लेकर अब तक स्थिति साफ नहीं हो पा रही है.
राजस्थान में 199 सीटों में से 190 सीटों के रुझान सामने आ रहे हैं. इसमें कांग्रेस 112 सीटों पर बढ़त बनाकर पूर्ण बहुमत की ओर बढ़ती दिख रही है. भारतीय जनता पार्टी को 76 सीटों पर बढ़त मिली है लेकिन यह सरकार बचाने के लिए नाकाफी है. राजस्थान में सोमवार की शाम से ही कांग्रेस पार्टी के कार्यालय पर विद्युत झालरों से सजा दिया गया था. इससे कार्यकर्ताओं का उत्साह और भरोसा जीत की तरफ बढ़ते दिख रहा था.
छत्तीसगढ़ में 90 सीटों पर हुए मतदान में 59 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त लेकर कांग्रेस पूर्ण बहुमत की ओर बढ़ रही है. यहां रमन सिंह की लगातार चौथी बार सरकार बनाने का सपना साकार होता नहीं दिख रहा है. भाजपा राज्य में अब तक केवल 24 सीटों पर ही आगे निकल सकी है. अजीत जोगी खुद तीसरे स्थान पर चल रहे हैं. उनकी पार्टी भी तीसरे नंबर पर जाती दिख रही है.
तेलंगाना में टीआरएस  119 विधानसभा क्षेत्रों में से 91 सीटों पर आगे बढ़ चुकी है. यहां कांग्रेस को 16 और भाजपा को चार सीटों पर बढ़त मिली है. एआईएमआईएम की स्थिति डांवाडोल है.
मिजोरम मं 40 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव में 16 सीटों पर एमएनएफ के प्रत्याशी आगे हैं. 11 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं. भाजपा का खाता खुलने की भी संभावना बनती नहीं दिख रही है.

 

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

NationalWheels will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.