Nationalwheels

#Happynewyear_ इन पांच बदलावों के साथ होगी आपकी सुबह

#Happynewyear_ इन पांच बदलावों के साथ होगी आपकी सुबह
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स , प्रयागराज      
जिस वक्त आप नए साल की खुशियों के सेलिब्रेट करने में जुटे होंगे, उसी वक्त बैंकिंग प्रणाली काफी कुछ बदल रही होगी. सुबह जब आप बैंक जाएंगे तो आपको कुछ बदलावों का सामना करना पड़ सकता है. आपका पुराना एटीएम कार्ड, पुरानी चेकबुक, आईटीआर फाइलिंग समेत तमाम चीजें एक जनवरी से बदल जाएंगी. इनमें से कुछ काम तो ऐसे हैं जो आप बैंक जाकर नए सिरे से दुरुस्त करा लेंगे लेकिन आईटीआर के लिए आपको जुर्माना अदा करना पड़ सकता है. फिलहाल, ये पांच चीजें बदलाव के साथ आपका इंतजार कर रही हैं.
सुबह से ऐसे एटीएम कार्ड हो जाएंगे बंद
अगर आपका एटीएम कार्ड मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप का है तो यह नए साल में बेकार हो जाएगा. दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक 31 दिसंबर के बाद मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाला कार्ड काम करना बंद कर देगा. आप भी अपना डेबिट कार्ड पलट कर देख लें, जिन एटीएम कार्ड में चिप नहीं है वह मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप हैं. आरबीआई के मुताबिक मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड सुरक्षा के लिहाज से सही नहीं हैं. यही वजह है कि बीते कुछ दिनों से प्राइवेट और पब्‍लिक सेक्‍टर के बैंक लगातार अपने ग्राहकों को एक मैसेज कर रहे हैं. इस मैसेज में ग्राहकों को मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाले कार्ड बदल कर चिप वाले डेबिट कार्ड लेने को कहा जा रहा है. हालांकि, यह कार्ड एक जनवरी के बाद भी बदला जा सकेगा.
नॉन-CTS चेकबुक भी हो जाएंगी बेकार
1 जनवरी, 2019 से नॉन-CTS चेकबुक बेकार हो जाएंगी. आरबीआई ने करीब तीन महीने पहले इस संबंध में बैंकों को निर्देश दिया था. यही वजह है कि बैंक लगातार अपने ग्राहकों से पुराने चेक बुक सरेंडर करने और CTS (चेक ट्रंकेशन सिस्टम Cheque Truncation System) की नई चेकबुक जारी करने की अपील कर रहे हैं. दरअसल, CTS के तहत चेक की एक इलेक्ट्रॉनिक इमेज कैप्चर हो जाती है और फिजिकल चेक को एक बैंक से दूसरे बैंक में क्लियरेंस के लिए भेजने की जरूरत नहीं पड़ती है. जबकि नॉन-CTS चेक की बात करें तो कंप्यूटर द्वारा रीड नहीं किए जा सकते हैं. यही वजह है कि उन्हें फिजिकली ही एक जगह से दूसरी जगह क्लियरेंस के लिए भेजना होता है और क्लियरेंस में भी काफी वक्त लगता है.
नहीं मिलेगा एसबीआई ऑफर का फायदा
नए साल में आपको स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के एक खास ऑफर का फायदा नहीं मिलेगा. दरअसल, एसबीआई ने ऑफर के तहत 31 दिसंबर तक होम लोन के लिए अप्‍लाई करने वालों को बिना प्रोसेसिंग फीस के होम लोन दिया है. इस ऑफर के जरिए होम लोन लेने वालों के हजारों रुपये की प्रोसेसिंग फीस बच गई है.
आईटीआर फाइलिंग पर 10 हजार का जुर्माना  
अगर आपने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए लेट फीस के साथ इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल नहीं किया है तो आपको दोगुनी कीमत चुकानी पड़ सकती है. दरअसल,  31 अगस्‍त तक इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना था लेकिन कई लोग चूक गए थे. ऐसे लोगों को 31 दिसंबर यानी आज रात 12 बजे तक 5, 000 रुपये के जुर्माने के साथ रिटर्न फाइल करने का समय दिया गया है. अगर अब भी आप चूक गए तो आपको जुर्माने की नई राशि 10 हजार रुपये देनी पड़ सकती है. यानी आपको अतिरिक्‍त 5 हजार रुपये का नुकसान होगा.
बंद हो जाएगा GST से जुड़ा डिस्‍काउंट 
नए साल में आपको प्री-जीएसटी वाली चीजों पर मिलने वाले डिस्‍काउंट का फायदा नहीं मिलेगा. दरअसल, GST लागू होने से पहले वाली चीजों को बेचने की आखिरी तारीख आज यानी 31 दिसंबर है. इसलिए, जिन दुकानदारों के पास पुराने स्टॉक हैं, वह स्टॉक क्लियर करने के लिए ज्यादा डिस्काउंट ऑफर कर रहे हैं.

Nationalwheels India News YouTube channel is now active and buzzing. Please subscribe here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *