Nationalwheels

गुरुग्राम की बस सेवा को बढ़ावा देने के लिए वास्तविक समय पारगमन डेटा को अलग-अलग रूपों से बनाया गया है

गुरुग्राम की बस सेवा को बढ़ावा देने के लिए वास्तविक समय पारगमन डेटा को अलग-अलग रूपों से बनाया गया है
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
मंगलवार को सुबह की भीड़ के दौरान मेट्रो सेवा में व्यवधान से पता चला कि गुरुग्राम की सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं की कितनी कमी है। लोगों को लंबी दूरी तय करनी पड़ी, और कई लोगों ने देर से काम करने की सूचना दी। हां, ये फंसे हुए यात्री गुरुग्राम की जगह एक बस प्रणाली का इस्तेमाल कर सकते थे। याद रखें, जब 2012 में तूफान सैंडी ने न्यूयॉर्क को मारा था, तो मेट्रो प्रणाली हफ्तों तक चालू नहीं थी? जब शहर की बस प्रणाली अपने बचाव में आई।
हालांकि, शहर की बस सेवा, गुरूगामन ने पिछले सप्ताह एक और मार्ग जोड़ा, लेकिन इसे अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। सिटी बस नेटवर्क पर औसत दैनिक पाठक लगभग 25,000 यात्री हैं। इसका मतलब यह है कि नए मार्ग को जोड़ने से पहले, औसतन एक सिटी बस प्रति दिन लगभग 330 यात्रियों को ले जाती थी। इससे पता चलता है कि सिस्टम स्थूल रूप से कमतर है। हां, कम सवार भी इस तथ्य के कारण है कि सिस्टम पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है। एक बार पूरी तरह से चालू हो जाने के बाद, सिटी बस नेटवर्क 25 अलग-अलग मार्गों पर 500 बसों को देखेगा और सवार की वृद्धि होगी।
हालांकि, यह अभी भी इष्टतम उपयोग के प्रश्न को संबोधित नहीं कर सकता है क्योंकि सिस्टम को सेवा के मार्ग, आवृत्ति और समय के आसपास कुछ प्रमुख मुद्दों को संबोधित करने की आवश्यकता है। गुरुग्राम का सिटी बस नेटवर्क उपभोक्ताओं को सूचना प्रदान करने के पारंपरिक दृष्टिकोण का पालन करके या निजी डेटा का उपयोग करके और निजी क्षेत्र में इन मुद्दों को संबोधित कर सकता है। पारगमन डेटा को खोलने के बाद का दृष्टिकोण – खोज के लायक है। मुझे क्यों समझाते हैं।
वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करें
सार्वजनिक परिवहन डेटा, जैसे बस मार्ग, शेड्यूल आदि, सेवा के उच्च उपयोग को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण हैं। यह जानकारी ग्राहकों के अनुभव को भी प्रभावित करती है जो गुरुग्राम जैसे शहर में महत्वपूर्ण है क्योंकि इस तरह की जानकारी की कमी लोगों को परिवहन के वैकल्पिक साधनों, जैसे कि व्यक्तिगत वाहनों का उपयोग करने के लिए मजबूर करती है। इसलिए, पारगमन डेटा को खोलने से वास्तविक समय के आधार पर उपयोगकर्ताओं को ऐसी जानकारी का प्रावधान किया जा सकता है। इससे सिस्टम का अधिक उपयोग होता है।
उदाहरण के लिए, जब न्यूयॉर्क शहर ने अपने पारगमन डेटा को जनता के लिए खोला, तो इससे बस सवारों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई और इसलिए सार्वजनिक परिवहन ऑपरेटरों के लिए राजस्व में वृद्धि हुई। खुले पारगमन डेटा के साथ, लोगों को आगमन / प्रस्थान की वास्तविक समय की जानकारी मिल सकती है और वे अपनी यात्रा की अधिक सटीक योजना बना सकते हैं।
क्राउडसोर्सिंग
भारत सेलफोन की बिक्री में भारी वृद्धि और डेटा की खपत में तेजी से वृद्धि देख रहा है। दिग्गज कंपनी सिस्को की एक रिपोर्ट बताती है कि 2017 तक केवल 27% भारतीय ही स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे थे, यह संख्या 2022 तक दोगुनी होने की उम्मीद है। गुरुग्राम इस घटना का लाभ उठा सकता है। चूंकि नई तकनीक, इंटरनेट या मोबाइल एप्लिकेशन बनाने के लिए हमारी सार्वजनिक एजेंसियां ​​सबसे अच्छी नहीं हैं, इसलिए यह विवेकपूर्ण होगा कि अगर वे रियलटाइम ऑपरेशंस के डेटा को खोलते हैं और निजी क्षेत्र को बाकी काम करने देते हैं जैसे कि एप्लिकेशन को संतुष्ट करने के लिए एप्लिकेशन बनाते हैं उपयोगकर्ताओं की विभिन्न श्रेणी की जरूरत है। उदाहरण के लिए, दृश्य हानि वाला कोई व्यक्ति छवि के बजाय ध्वनि द्वारा प्रदान किए गए समाधान तक पहुंच सकता है। इसी तरह, अन्य नवीन समाधान विकसित किए जा सकते हैं।
जनता का पैसा बचाता है
यदि सरकारी एजेंसियां ​​समान स्तर की जानकारी देने का प्रयास करती हैं, तो यह काम नहीं करेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके पास न तो क्षमता है और न ही पैसा। उदाहरण के लिए, जब ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (टीएफएल) ने अपने पारगमन डेटा को खोला, तो 500 से अधिक ऐप विकसित किए गए थे। ये ऐप प्रतिदिन 4 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को पूरा कर रहे थे। यह अनुमान लगाया जाता है कि अगर TFL ने कई ग्राहकों को समान स्तर की जानकारी प्रदान की होती, तो उन्हें आसानी से 40 मिलियन पाउंड से अधिक की लागत होती, जो कि बहुत सारा पैसा है। इसलिए, यह जानकारी प्रदान करने के लिए उद्यमियों और प्रौद्योगिकी कंपनियों के मौजूदा पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाने के लिए सबसे अच्छा है जो अधिक उपयोगी और लक्षित होगा और यहां तक ​​कि सार्वजनिक एजेंसियों को भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।
डैनियल कीज़ मोरन, अमेरिकी कंप्यूटर प्रोग्रामर और विज्ञान कथा लेखक, ने एक बार कहा था: “आपके पास जानकारी के बिना डेटा हो सकता है, लेकिन आपके पास डेटा के बिना जानकारी नहीं हो सकती है”।
इसलिए, एक बार गुरुग्राम में एजेंसियां ​​वास्तविक समय के आधार पर सार्वजनिक परिवहन डेटा खोलती हैं, यह उपयोगकर्ताओं के लिए गेम चेंजर होगा क्योंकि उन्हें अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए प्रभावी जानकारी मिलेगी। इसके अलावा, सार्वजनिक परिवहन एजेंसियां ​​भी जानकारी के धन से आश्चर्यचकित होंगी कि यह डेटा उनके लिए उत्पन्न होगा और वे इससे कैसे लाभान्वित हो सकते हैं।
(अमित भट्ट निर्देशक हैं- एकीकृत परिवहन, डब्ल्यूआरआई इंडिया)

(Input HT)

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *