National Wheels

Gorakhpur: बाढ़ में फंसे लोगों को हेलीकॉप्टर से बचाते दिखेंगे जांबाज, 7 जुलाई को होगा मॉक ड्रिल


Gorakhpur News: गोरखपुर में जल शक्ति मंत्री स्‍वतंत्र देव सिंह ने कहा कि बाढ़ से बचाव की पूरी तैयारी हो चुकी है. स्‍वतंत्र देव सिंह हर साल बाढ़ से प्रभावित होने वाले गौर गांव में बांध का निरीक्षण करने पहुंचे थे. उन्होंने गांव में लोगों के साथ बातचीत भी की. उन्होंने बताया कि मुख्‍यमंत्री बाढ़ की समस्या पर सभी जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं. मुख्यमंत्री ने हर विभाग की समीक्षा की है. काम की रणनीति बन चुकी है और टेंडर भी हो चुका है. सिंचाई विभाग की परियोजना जून में पूरी की जा चुकी है. बाकी कुछ योजनाओं को 90 प्रतिशत ले गए हैं.

7 जुलाई को बाढ़ से बचाव का मॉक ड्रिल

शेष योजनाओं को बाढ़ के खतरे से 75 प्रतिशत ऊपर ले गए हैं. उन्होंने बताया कि गोरखपुर में 7 जुलाई को सुबह 9.30 बजे से बाढ़ आपदा से बचाव का मॉक ड्रिल किया जाएगा. शहर के रामगढ़ताल लेख में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और एयरफोर्स के साथ समन्‍वय स्‍थापित कर जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण आयोजन करेगा. मॉक ड्रिल का पूर्वाभ्यास भी एक दिन पहले यानी सोमवार को हो चुका है. बाढ़ में फंसे लोगों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से बचाव की मॉक-ड्रिल होगी. मंगलवार को हुई बैठक में लखनऊ से अधिकारियों ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, एनडीआरएफ, एयरफोर्स अधिकारियों और पुलिस के साथ विस्तार से चर्चा की. गोरखपुर के एडीएम फाइनेंस और आपदा प्रभारी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि गोरखपुर में सात नदियां 465 किलोमीटर एरिया में फैली हुई हैं.

UP Politics: योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे, जानें- अखिलेश यादव, मायावती और प्रियंका गांधी ने क्या कहा?

आपदा के समय जान बचाते दिखेंगे जांबाज

बाढ़ में 400 गांव प्रभावित होते हैं. इसके अलावा 150 गांव मैरुंड हो जाते हैं. उन्होंने कहा कि हर बार बाढ़ में इमरजेंसी की सिचुएशन बनी रहती है. बाढ़ में जनहानि, पशु हानि, धनहानि को रोकने के लिए पहले से तैयारी कर रहे हैं. मॉक ड्रिल आयोजित करने के लिए टेबल टॉक है. 7 जुलाई को सुबह 9.30 बजे से मॉक ड्रिल होगी. मॉक-ड्रिल का आयोजन रामगढ़ताल, महंत दिग्विजयनाथ पार्क और चंपा देवी पार्क में किया जाएगा. गोरखपुर और आसपास के लोग पूर्वाभ्‍यास को देख सकते हैं. उन्‍होंने लोगों से मॉक ड्रिल देखने की अपील की. उन्होंने बताया कि आपदा के समय धैर्य रखकर दूसरों की जान बचाते हुए जांबाजों को देखा जा सकता है. 

UP Politics : शिवपाल यादव का सपा से किनारा? लोकसभा चुनाव में अपने दम पर मैदान में उतरेगी प्रसपा!

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.