Nationalwheels

नीट की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए सुनहरा अवसर, नए सत्र में एमबीबीएस में बढ़ेंगी 2000 सीटें

नीट की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए सुनहरा अवसर, नए सत्र में एमबीबीएस में बढ़ेंगी 2000 सीटें
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स

सौरभ सिंह सोमवंशी

उत्तर प्रदेश में डॉक्टर बनने का सपना संजोए हुए छात्रों के लिए बड़ा अवसर आया है. सिर्फ उत्तर प्रदेश में एमबीबीएस यानी कि बैचलर आफ मेडिसिन एंड बैचलर आफ सर्जरी की 2000 सीटें बढ़ेंगी. इसमें से 910सीटें इसी वर्ष से बढ़ जाएंगी.
उत्तर प्रदेश सरकार ने कुल 13 मेडिकल कॉलेज को मंजूरी दी है. इसमें से 5 मेडिकल कॉलेज शाहजहांपुर, अयोध्या, फिरोजाबाद, बस्ती और बहराइच में हैं. इनमें इसी वर्ष यानी 2019-20 के लिए एमबीबीएस के लिए प्रवेश होगा और कक्षा में चलनी प्रारंभ हो जाएंगी. इसके अलावा 8 अन्य मेडिकल कॉलेज जो प्रतापगढ़, मिर्जापुर, सिद्धार्थ नगर, देवरिया, गाजीपुर, हरदोई, एटा और फतेहपुर में हैं. इसमें प्रवेश 2020-21 से प्रारंभ होगा और कक्षाएं चलनी प्रारंभ हो जाएंगी.
अभी तक उत्तर प्रदेश में कुल 13 मेडिकल कॉलेज हैं, जिसमें कुल सीटों की संख्या 1990 के करीब है. यह इस वर्ष बढ़कर 2900हो जाएगी. अगले वर्ष तक लगभग 4000 यानी की दोगनी हो जाएगी. इतनी बड़ी मात्रा में सीटों की संख्या बढ़ने से निश्चित रूप से छात्रों को लाभ होगा.
इलाहाबाद में नीट की तैयारी कराने वाले कोचिंग संस्थान माइलस्टोन के केमिस्ट्री एक्सपर्ट ज्ञानेश सिंह के अनुसार सीटें कम होने के कारण धीरे-धीरे मेडिकल लाइन की तरफ से छात्रों का ध्यान हट रहा था, लेकिन अब सीटों की संख्या बड़ी तादाद में बढ़ने से तैयारी करने वाले ज्यादा छात्रों को डॉक्टर बनने का मौका मिल सकेगा. इससे छात्रों का रुझान भी मेडिकल लाइन की तरफ बढ़ेगा.

एमबीबीएस में प्रवेश हेतु शैक्षिक योग्यता

भारत में एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड सख्ती से भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) के नियमों और विनियमों पर आधारित है. जो उम्मीदवार भारत में एमबीबी पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने को तैयार हैं, उनके लिए जानना जरूरी है कि उन्हें 12वीं कक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान के साथ कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है. ये कट ऑफ सामान्य श्रेणी के लिए है. पिछड़ी श्रेणी के लिए 40% और एससी/एसटी के लिए पीसीबी के साथ कक्षा 12 वीं में पास होना आवश्यक है.
Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *