Nationalwheels

#Holi पर गोरखपुर में निकलेगी भगवान नरसिंह की शोभायात्रा, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

#Holi पर गोरखपुर में निकलेगी भगवान नरसिंह की शोभायात्रा, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स

तुमुल प्रकाश

गोरखपुर । शहर में होली के दिन भगवान नर सिंह की शोभायात्रा निकलेगी। इसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी भाग लेंगे। इसे देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके लिए 3 हजार जवानों की तैनाती की जाएगी। 1945 से यह शोभायात्रा निकाली जा रही है। वर्तमान में इस शोभायात्रा का नेतृत्व गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ करते हैं। इस दौरान रास्ते में पड़ने वाले छतों से शहरवासी उन पर रंग बरसाते हैं।

इस तरह होगा सुरक्षा का बंदोबस्त

रास्ते में हर एक मीटर पर एक सशस्त्र जवान तैनात होगा। पुलिस अधिकारियों ने शोभायात्रा की सुरक्षा सात जोन और 19 सेक्टर में बांटी है। तीन सुपर जोन बनाए गए हैं। शोभायात्रा के एक दिन पहले ड्रोन कैमरे से रास्ते और छतों की निगरानी शुरू हो जाएगी। जिन छतों पर ईंट-पत्थर होंगे, उन्हें हटवाया जाएगा। छतों पर एटीएस के कमांडों भी तैनात रहेंगे। सुरक्षा में तीन एसपी, सात एएसपी, 20 सीओ, 1500 सिपाही, 400 दारोगा, पांच कंपनी पीएसी और दो कंपनी एसएसबी की ड्यूटी लगेगी। शोभायात्रा के रास्ते में जगह-जगह सीसी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं।

इन पर रहेगा प्रतिबंध

शोभा यात्रा में नशा करके आने वाले लोगों पर पूरी तरह रोक रहेगी। उस दौरान कोई भी व्यक्ति नशे की स्थिति में पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ शोभा यात्रा में काले और नीले रंग का प्रयोग और गुब्बारा भी वर्जित रहेगा।

कभी आरएसएस करती थी अगुवाई

शुरुआती दिनों में इसकी अगुवाई आरएसएस करती थी। उसके बाद इसका नेतृत्व नाथ संप्रदाय की विश्व प्रसिद्ध पीठ गुरु गोरक्षनाथ के वर्तमान पीठाधीश्वर द्वारा किया जाने लगा। आज गोरखपुर की होली की पहचान प्रेम-सौहार्द और आपसी भाईचारा के रूप में है।   होली के दिन भगवान नरसिंह की शोभायात्रा घंटाघर से परंपरागत रूप से निकलती है।

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *