भाजपा के हुए टीम इंडिया वाले गौतम, मैदान पर रहे इतने `गंभीर`

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
2016 से टीम इंडिया से बाहर चल रहे लेफ्टिस्ट ओपनर गौतम गंभीर अब भारतीय जनता पार्टी की टीम से चुनावी पिच पर विरोधियों के खिलाफ चौके-छक्के जड़ेंगे. गौतम गंभीर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं. गंभीर ने वित्त मंत्री अरुण जेटली और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में शुक्रवार को भाजपा की सदस्यता ली. ऐसा माना जा रहा है कि भाजपा गंभीर को दिल्ली की एक सीट से लोकसभा चुनाव में उतार सकती है.
देशभक्ति के मुद्दे पर गंभीर खुलकर सामने आते रहे हैं. चाहे 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 97 रनों की पारी खेलकर टीम को संभालना हो या 2007 टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ ताबड़तोड़ 75 रन बनाकर टीम इंडिया का स्कोर 157 तक पहुंचाना हो गौतम गंभीर अपनी इन दो पारियों के लिए हर क्रिकेट प्रेमी को याद आते हैं.
2007 टी-20 विश्व कप और 2011 वनडे विश्व कप में भारत की जीत के मुख्य सूत्रधार रहे गौतम गंभीर ने 58 टेस्ट की 104 पारियों में 4154 रन बनाए हैं. इस दौरान गंभीर ने 9 शतक और 22 अर्धशतक जड़े हैं. गंभीर ने 147 वनडे मैचों में 5238 रन बनाए हैं, जिसमें 11 शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं. गंभीर ने 37 टी-20 मुकाबलों में 7 अर्धशतक की मदद से 932 रन बनाए हैं. हालांकि, क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसे भी विवाद के पल आए जिनके लिए भी गौतम गंभीर को भुला पाना मुश्किल है.

गौतम गंभीर Vs विराट कोहली

आईपीएल 2013 सीजन में कोलकाता नाइट राइडर और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बीच खेले गए मैच में जब विराट कोहली आउट होकर जा रहे थे उस दौरान गंभीर, विराट कोहली से भिड़ गए. इसके बाद गंभीर के साथी खिलाड़ी रजत भाटिया ने आकर बीच बचाव किया.

गौतम गंभीर Vs मनोज तिवारी

2015 रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में बंगाल और दिल्ली के बीच फिरोजशाह कोटला में हो रहे मैच के दौरान दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर और बंगाल के कप्तान मनोज तिवारी भिड़ गए. गंभीर ने तिवारी को ग्राउंड पर ही धमकी देते हुए कहा कि शाम को मिल तुझे मारूंगा. बीच-बचाव करने आए अंपायर श्रीनाथ को गौतम गंभीर ने धक्का भी मार दिया था.

गौतम गंभीर Vs शेन वॉटसन

साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आई थी. चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में था. इस मैच में गौतम गंभीर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था. अपनी बल्लेबाजी के दौरान शेन वॉटसन और गंभीर के बीच गरमा गर्मी हुई. बात इतनी बढ़ गई कि गंभीर ने रन दौड़ते हुए वॉटसन के पेट में कोहनी मार दी थी.

गौतम गंभीर Vs शाहिद आफरीदी

साल 2007 में जब पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी तब 5 वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया था जिसमें गौतम गंभीर और शाहिद आफरीदी के बीच जमकर गाली गलौच गई थी. गंभीर, आफरीदी की गेंद पर सिंगल के लिए दौड़ रहे थे. दोनों की टक्कर हुई और गंभीर को लगा कि आफरीदी ने जानबूझकर ऐसा किया है. उसके बाद दोनों में बहस होने लगी.

गौतम गंभीर Vs कामरान अकमल

साल 2010 में हुए एशिया कप टूर्नामेंट में टीम इंडिया और पाकिस्तान आमने-सामने थी. इस मैच में गंभीर ने 83 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान उनकी पाकिस्तानी विकेटकीपर कामरान अकमल से बहस हुई और दोनों के बीच झगड़ा शुरू हो गया. इसके बाद कप्तान एमएस धोनी ने उन्हें रोका.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

NationalWheels will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.